भोपाल: प्लैट एग्जाम के अमन बने ईओ ग्लोबल स्टूडेंट एंटरप्रेन्योर अवॉर्ड्स (जीएसईए) के भोपाल चैप्टर विनर

प्लैट एग्जाम के अमन बने ईओ ग्लोबल स्टूडेंट एंटरप्रेन्योर अवॉर्ड्स (जीएसईए) के भोपाल चैप्टर विनर

डिजिटल डेस्क, भोपाल। एंटरप्रेन्योर्स ऑर्गनाइजेशन द्वारा ग्लोबल स्टूडेंट एंटरप्रेन्योर अवॉर्ड्स (जीएसईए) का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत भोपाल चैप्टर द्वारा जीएसईए के 5वें राउंड का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न स्टूडेंट्स द्वारा अपने स्टार्टअप आईडियाज को जूरी मेंबर्स के सामने पिच किया गया। इसमें ग्रामीण इलाकों में शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत “प्लैट कम्पनी प्रा. लि.” स्टार्टअप को सफलता मिली और फर्स्ट पोजीशन पाई। अमन कुमार द्वारा “प्लैट एग्जाम प्रा. लि.” की स्थापना की गई है। सेकंड पोजीशन एआई क्षेत्र में कार्य कर रहे अदनान अहमद के स्टार्टअप “थोटिका” को मिली। थर्ड पोजीशन एग्रीटेक के क्षेत्र में कार्यरत “क्वान टेकएल2एम” स्टार्टअप को मिली। इस स्टार्टअप को मयंक दुबे ने स्थापित किया है। गौरतलब है कि ईओ जीएसईए द्वारा छात्रों में एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देते हुए प्रतिवर्ष इस कॉम्पीटिशन का आयोजन किया जाता है जिसमें कुल तीन राउंड्स होते हैं। फर्स्ट राउंड, चैप्टर राउंड है जो कि रीजनल लेवल पर आयोजित किया जाता है। इसके प्रथम दो विजेता स्टार्टअप को नेशनल लेवल पर कॉम्पीटिशन में हिस्सा लेने का मौका मिलता है। फिर यहां से चयनित स्टार्टअप ग्लोबल लेवल पर अपने स्टार्टअप को प्रेजेंट कर पाते हैं।


भोपाल चैप्टर फिनाले में बतौर जूरी मेंबर्स फ्लूइड वेंचर और रियल टाइम एंजेल फंड के फाउंडिंग पार्टनर अमित सिंघल, एक्सेल व्यापार प्राइवेट लि. के डायरेक्टर शिवेंद्र अग्रवाल, स्टार्टअप अपॉइंटी के को-फाउंडर सारंग वर्मा, वी विन लिमिटेड के डायरेक्टर अभिषेक गुप्ता, लीगल एज के डायरेक्टर करन मेहता और एआईसी-आरएनटीयू इंक्यूबेशन सेंटर के सीईओ रोनाल्ड फर्नांडिज शामिल रहे। इस दौरान कुल सात स्टार्टअप ने अपने आईडियाज को पिच किया। प्रथम स्टार्टअप प्रेजेंटेशन अदनान अब्बासी के द्वारा “थोटिका” रहा। यह एआई स्टार्टअप ह्यूमेनिटीज और पॉलिसी रिसर्च के क्षेत्र में डेटा रिसर्च और एकत्रीकरण को आसान और बेहतर बनाने पर कार्य कर रहा है। दूसरा प्रेजेंटेशन “क्वान टेक एल2एम इनोवेशंस” स्टार्टअप का मयंक दुबे द्वारा दिया गया। उनकी कम्पनी एग्रीकल्चर और हेल्थकेयर सेक्टर में एआई सॉल्यूशन प्रदान करती है। उनकी कम्पनी द्वारा भूमि की उर्वरता में संवर्धन के लिए विशेष उपकरण बनाया गया है। तीसरा प्रेजेंटेशन “क्विज ग्रैनी” के फाउंडर मानस चतुर्वेदी का रहा। उन्होंने बताया कि उनकी कम्पनी कंटेंट गेमिफिकेशन पर कार्य कर रही है जिससे कस्टमर्स को रोचक उपायों के जरिए ऑनलाइन लम्बे समय तक रोककर वेबसाइट पर स्क्रीनटाइम बढ़ाया जा सके। चौथा प्रेजेंटेशन “फिक्स पॉइन्ट प्रा. लि.” स्टार्टअप के फाउंडर मोहित शर्मा के द्वारा दिया गया जो कि इलेक्ट्रिक व्हीकल मोबिलिटी के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं और मार्केट में वन स्टॉप सॉल्यूशन के तौर पर इलेक्ट्रिक व्हीकल से जुड़ी सभी सर्विस प्रदान कर रहे हैं।

पांचवा प्रेजेंटेशन “प्लैट एग्जाम प्रा. लि.” के फाउंडर अमन कुमार पटेल द्वारा दिया गया। उनका स्टार्टअप ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों को जेईई-नीट की तैयारी सहायता करता है। । छठवा प्रेजेंटेशन “अपीरो मेडिको” स्टार्टअप के किस्ले कुमार द्वारा दिया गया। अंतिम प्रेजेंटेशन “वोन्ड – व्हील ऑन डिमांड” स्टार्टअप के करण कुमार ने प्रस्तुत किया। उन्होंने अपने प्रेजेंटेशन में बताया वे कॉमर्शियल लॉजिस्टिक्स को डिजिटल सॉल्यूशन के जरिए आसान बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

प्रेजेंटेशन से पहले कार्यक्रम का प्रारंभ ईओ जीएसईए भोपाल के मेंबर सिद्धार्थ चतुर्वेदी के द्वारा स्वागत वक्तव्य से हुआ। इसमें उन्होंने जूरी और स्टार्टअप्स का स्वागत करते हुए ग्लोबल स्टूडेंट एंटरप्रेन्योरशिप अवॉर्ड (जीएसईए) के बारे में विस्तार से बताते हुए उद्देश्य से अवगत कराया। साथ ही उन्होंने स्टार्टअप फाउंडर्स को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि इतनी कम उम्र में एंटरप्रेन्योरशिप के क्षेत्र में आगे आना एक उपलब्धि है।

इंटरप्रेन्योर्स ऑर्गनाइजेशन के भोपाल चैप्टर प्रेसिडेंट अभिषेक गुप्ता ने कहा कि यह संभवतः अकेला प्लेटफॉर्म है जहां स्टूडेंट के द्वारा शुरू किए स्टार्टअप पर फोकस किया जाता है और उन्हें बढ़ावा देने का कार्य करता है। साथ ही उन्होंने बताया कि वर्ष 2024 का जीएसईए नेशनल राउंड भोपाल में आयोजित किया जाएगा।


इसके अलावा प्रमुख वक्ता के रूप में मोतीलाल ओसवाल प्राइवेट वेल्थ के अल्ट्र एचएनआई और फैमिली ऑफिस के डायरेक्टर अपूर्व कोठारी मौजूद रहे। उनके अपने विशेष वक्तव्य में कहा कि भारत की ग्रोथ स्टोरी को विस्तार से बताते हुए भारत में आर्थिक बदलावों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत का मार्केट आज पूरी दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। साथ ही हमारी स्वयं की आय बढ़ने से आंतरिक मजबूती आई है जिसने लॉन्ग टर्म ग्रोथ की नींव डाली है। अपने वक्तव्य में उन्होंने इंवेस्टमेंट करने के तरीकों पर भी चर्चा की और युवाओं को कई टिप्स दिए।

अमन कुमार के स्टार्टअप “प्लैट एग्जाम” के बारे में संक्षिप्त परिचय

आइआइटी-जेईई क्रेक कर चुके अमन कुमार एनआइटी भोपाल से पढ़ाई पूरी कर रहे हैं। वे अपने स्टार्टअप आईडिया के बारे में बात करते हुए कहते हैं, “जब मैं स्कूल में था, तो देखा कि बड़े स्कूलों में ओलंपियाड होते हैं। इनसे बच्चों की नॉलेज बढ़ रही है, पर सरकारी और छोटे स्कूलों में ऐसे कॉम्पिटीशन नहीं होते, जिससे बच्चों को पता चले कि कैसे कॉम्पिटीटिव एग्जाम की तैयारी की जाए, किस तरह के ऑप्शन हैं। तब मैंने विचार किया और लगा कि इस दिशा में कुछ कर सकता हूं। 2020 में इस पर सोचना शुरू किया और अपना यूट्यूब चैनल 'फिजिक्स लवर अमन ' चालू किया और 2021 - में 'प्लैट एग्जाम प्राइवेट लिमिटेड' नाम से कंपनी बनाई। इसमें स्कूलों में जाकर अवेयरनेस कैंपेन करते थे। कॉम्पिटीटिव एग्जाम की तैयारी को लेकर सेशन कराते। धीरे-धीरे काम आगे बढ़ा। एनआइटी भोपाल में रोल्टा इन्क्यूबेशन सेंटर से 50 हजार रुपए की फडिंग मिली। हमने 2022 में ऑनलाइन काम शुरू किया, क्योंकि हर जगह हम जा नहीं सकते थे।“

Created On :   1 Feb 2024 2:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story