भोपाल: राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय द्वारा सामूहिक श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय द्वारा सामूहिक श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन
आरएनटीयू की एनएसएस यूनिट द्वारा स्वच्छता अभियान का आयोजन

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारत सरकार के निर्देशानुसार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में एक अक्टूबर एक घंटे श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन देशभर में किया जा रहा है। इसी के अंतर्गत रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा गोद लिए गए ग्राम तिलेंडी में सामूहिक श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन स्वयंसेवक अविनाश कुमार के नेतृत्व में किया गया। जिसमें लगभग 250 स्वयंसेवकों व छात्र छात्राओं ने सहभागिता की। स्वच्छ परिवेश स्वच्छ देश की थीम पर आयोजित श्रमदान कार्यक्रम शासकीय माध्यमिक विद्यालय तिलेंडी के परिसर में स्वच्छता अभियान चलाकर किया गया।

जिसमें विद्यालय परिसर में उग चुके जंगली घास व खरपतवार का उन्मूलन स्वयंसेवकों द्वारा किया गया। साथ ही परिसर में फैले पाउच, पन्नी इत्यादि कचरे का भी एकत्रीकरण कर विद्यार्थियों व ग्रामीणों को स्वच्छता बरतने का संदेश दिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि शाला की प्राचार्य श्रीमती कमलेश मिश्रा तथा कार्यक्रम अधिकारी डॉ रेखा गुप्ता व श्री गब्बर सिंह की उपस्थिति में स्वयंसेवकों द्वारा बरगद, पीपल, नीम व आंवले के पौधों का भी रोपण किया गया।

स्वयंसेवक शिवेंद्र राजपूत ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा अपने 55वें स्थापना दिवस तथा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में समाज को श्रमदान का महत्व समझाने व जनभागीदारी के माध्यम से समुदाय की समस्याओं को हल करने के उद्देश्य से श्रमदान व निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

Created On :   2 Oct 2023 8:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story