गहमा-गहमी और समर्थकों की भीड़ के साथ नामांकन को पहुँचे 77 दावेदार

मंगलवार को नामांकन फॉर्मों की स्क्रूटनी होगी और गलत तरीके से या आधे-अधूरे भरे गए फॉर्म रिजेक्ट हो जाएँगे

डिजिटल डेस्क जबलपुर। भारी गहमा-गहमी और भीड़ के बीच कलेक्ट्रेट में सोमवार को नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो गई। अंतिम दिन 77 अभ्यर्थियों ने नामांकन जमा किया जिससे जिले की सभी 8 विधानसभा सीटों के लिए नामांकनों की कुल संख्या 118 हो गई है। कलेक्ट्रेट में इतनी भीड़ थी िक वरिष्ठ अधिकारियों को भी अपने वाहन बाहर पार्क करने पड़े। अंदर जाने की जद्दोजहद में पुलिस से कई दफा विवाद की नौबत आई। आज मंगलवार को नामांकन फॉर्मों की स्क्रूटनी होगी और गलत तरीके से या आधे-अधूरे भरे गए फॉर्म रिजेक्ट हो जाएँगे।

वहीं 2 नवम्बर गुरुवार को नाम वापसी होगी जिसके बाद यह तय होगा कि किस सीट से कितने प्रत्याशी चुनाव मैदान में होंगे।

21 अक्टूबर से शुरू हुआ नामांकन का सिलसिला सोमवार को दोपहर 3 बजे थम गया। इस दौरान कई चुनावी रंग देखने मिले। लोग कयास लगाते रहे कि फलां चुनाव लड़ रहा है कि नहीं, उसने फॉर्म भरा की नहीं, किसके आने से कौन सा गणित चलेगा। अब सबके सामने दावेदार हैं और इनकी ही चर्चा होती रहेगी। कलेक्ट्रेट में भी पूरे दिन यही होता रहा। नेता समर्थकों की फौज के साथ पहुँचे और पुलिस तथा प्रशासनिक अधिकारियों से भिड़ते नजर आए। अंदर कौन-कौन जाएगा इसे लेकर ही विवाद की नौबत आती रही।

बी फॉर्म देर से जमा करने की अफवाह-

एक अभ्यर्थी के सम्बंध में यह चर्चा तेजी से फैली की उसने पार्टी का बी फॉर्म देर से जमा किया है। इसे लेकर सोशल मीडिया में जमकर चर्चा होने लगी। हालांकि बाद में यह अफवाह साबित हुई। इसी प्रकार एक चर्चा यह भी थी िक बी फॉर्म नाम वापसी के समय तक जमा किया जा सकता है लेकिन अधिकारियों ने साफ कर िदया िक सोमवार को नामांकन जमा करने की समय सीमा के साथ ही बी फॉर्म भी जमा करने थे और सभी ने फॉर्म जमा भी कर दिए।

नाम वापसी गुरुवार को-

जिन भी अभ्यर्थियों ने नामांकन जमा किया है वे गुरुवार 2 नवम्बर की दोपहर 3 बजे तक नाम वापस ले सकते हैं। नाम वापसी की इस समय-सीमा के समाप्त होने के बाद चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार की जायेगी और उन्हें चुनाव चिन्ह आवंटित किये जायेंगे।

कलेक्टर ने लिया सुरक्षा व्यवस्था का जायजा

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने विधानसभा चुनाव के लिये नाम निर्देशन पत्र

जमा करने के अंतिम दिन सोमवार की सुबह कलेक्ट्रेट परिसर का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

इन्होंने जमा किए नामांकन-

पाटन -

विधानसभा क्षेत्र पाटन से 17 अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन दाखिल किये गये हैं। इनमें अजय विश्नोई ने भाजपार्टी, एडवोकेट श्याम सुंदर यादव बब्बू भैया ने निर्दलीय, अर्जुन सिंह ने भारतीय शक्ति चेतना पार्टी, सूरज महावत ने निर्दलीय, वीरेन्द्र सिंह गौंड ने निर्दलीय, प्रहलाद सिंह पटेल ने भारतीय सभ्यता पार्टी, लीलाधर झारिया ने इंडियन पीपुल्स अधिकार पार्टी, योगेश यादव ने आम आदमी पार्टी, अनिल राजपूत ने निर्दलीय, कमलेश कुमार पटेल ने निर्दलीय, दिनेश सिंह ने निर्दलीय, राधेश्याम भूमिया ने निर्दलीय, नीलेश कुमार गर्ग ने निर्दलीय, शांति बाई कोल ने आदिम समाज पार्टी, ओम प्रकाश सिंह ने निर्दलीय, शिवम पल्हा ने निर्दलीय एवं ओमप्रकाश परौहा ने निर्दलीय उम्मीदवार की हैसियत से नाम निर्देशन पत्र जमा किया है। पूर्व में नामांकन पत्र दाखिल कर चुके नीलेश अवस्थी ने अंतिम दिन इंडियन नेशनल कांग्रेस के उम्मीदवार की हैसियत से नामांकन पत्र का एक और सेट प्रस्तुत किया है।

बरगी-

विधानसभा क्षेत्र बरगी से अंतिम दिन चार अभ्यर्थियों द्वारा नाम निर्देशन पत्र जमा किये गये। इनमें श्रीमती अनीता पटेल ने भारतीय शक्ति चेतना पार्टी, मुन्ना लोधी ने निर्दलीय, आशीष मिश्रा ने सपा एवं खिल्लू ने बसपा से नामांकन दाखिल किया है। कांग्रेस से संजय यादव एवं सत्येन्द्र सिंह ने निर्दलीय उम्मीदवार की हैसियत से आज नामांकन पत्र के एक-एक सेट और दाखिल किये हैं।

पूर्व-

विधानसभा पूर्व से छह अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन दाखिल किये गये। इनमें यश घनघोरिया ने कांग्रेस और विष्णु मलिक ने निर्दलीय, राजेश सोनकर ने कांग्रेस, गजेन्द्र कुमार सोनकर ने ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद उल मुस्लिमीन, अरविंद कुमार बिरहा ने बहुजन मुक्ति पार्टी एवं राम सिंह जाट ने ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद उल मुस्लिमीन के उम्मीदवार की हैसियत से नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किया है। लखन लाल ने कांग्रेस एवं अंचल सोनकर ने भाजपा से अंतिम दिन नामांकन का एक-एक सेट और प्रस्तुत किया है।

उत्तर-मध्य-

विधानसभा उत्तर से अंतिम दिन 13 अभ्यर्थियों द्वारा नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किये गये हैं। इनमें प्रीति सक्सेना ने कांग्रेस, देवेन्द्र शुक्ला ने भारतीय संपूर्ण क्रांतिकारी पार्टी, प्रदीप विश्वकर्मा ने निर्दलीय, सिकंदर अली ने बसपा, कमलेश अग्रवाल ने एक सेट निर्दलीय एवं एक सेट भाजपा, बलराम श्रीवास्तव ने इंडियन पीपुल्स अधिकार पार्टी, संजय जैन ने जनता दल यूनाइटेड, अब्दुल मेहमूद रंगरेज ने कांग्रेस, रजनीश नवोरिया ने निर्दलीय, मो. शरीफ खान ने राष्ट्रीय धर्म निरपेक्ष नव भारत पार्टी, महिपाल वंशकार ने आप, मो. जावेद खान ने निर्दलीय एवं रंजना कुर्मी ने सपा के उम्मीदवार की हैसियत से नामांकन पत्र जमा किया है। पूर्व में नामांकन दाखिल कर चुके विनय सक्सेना ने कांग्रेस से नामांकन पत्र का एक और सेट तथा अभिलाष पाण्डे ने नामांकन पत्र के दो और सेट दाखिल किये।

कैंट-

विधानसभा कैंट से आखिरी दिन दस अभ्यर्थियों द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये गये हैं। इनमें इंजी. राजेश कुमार सिंह ने बसपा, एडवोकेट अनिल रैदास ने आजाद समाज पार्टी कांशीराम, अजय कुमार मिश्रा ने निर्दलीय, नितेश कुमार पांडे ने निर्दलीय, अरुण गायकवाड़ ने निर्दलीय, धर्मेन्द्र कुमार तिवारी ने भारतीय शक्ति चेतना पार्टी, श्रीमती शशि स्टैला ने भारतीय गरीब पार्टी, रामकुमार ने निर्दलीय, देवेन्द्र कुमार यादव ने सपा एवं शुभम साकेत ने निर्दलीय उम्मीदवार की हैसियत से नामांकन दाखिल किया है। पूर्व में नाम निर्देशन पत्र दाखिल कर चुके राजेश कुमार वर्मा ने आप, अशोक रोहाणी ने भाजपा एवं अभिषेक चौकसे ने दोबारा नामांकन पत्र के सेट दाखिल किये हैं।

पश्चिम-

विधानसभा पश्चिम से नौ अभ्यर्थियों द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये गये हैं। इनमें विष्णु कुमार जारोलिया ने निर्दलीय, गौरव भनोत ने कांग्रेस, सचिन गुप्ता ने इंडियन पीपुल्स अधिकार पार्टी, पीयूष वर्मा ने निर्दलीय, रामप्रकाश कुशवाहा ने निर्दलीय, ब्रम्हानंद बैरागी ने निर्दलीय, कमलेश खत्री ने निर्दलीय, रमेश धार्वे ने निर्दलीय एवं सुजीत कुमार पटेल ने निर्दलीय उम्मीदवार की हैसियत से नाम निर्देशन पत्र जमा किया है। पूर्व में नाम निर्देशन पत्र जमा कर चुके दिनेश कुमार कुशवाहा ने बसपा एवं राकेश सिंह उर्फ घनश्याम सिंह ने भाजपा की ओर से नामांकन पत्र का एक-एक सेट और दाखिल किया है।

पनागर-

पनागर से 11 अभ्यर्थियों द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये गये हैं। इनमें राजेश ने कांग्रेस से, महेन्द्र कुमार यादव ने भारतीय शक्ति चेतना पार्टी, अनिल कुमार अहिरवार ने निर्दलीय, श्वेता पाठक ने आप, रुचि सिसोदिया ने निर्दलीय, सुश्री कौशल्या गोंटिया ने निर्दलीय, तेजराम अहिरवार ने निर्दलीय, प्रहलाद पटेल ने निर्दलीय, अनीता ने बहुजन मुक्ति पार्टी, बृजेश ने निर्दलीय एवं विनोद कुमार श्रीवास्तव ने निर्दलीय उम्मीदवार की हैसियत से नाम निर्देशन पत्र जमा किया है। पूर्व में नाम निर्देशन पत्र जमा कर चुके सुशील कुमार तिवारी ने सोमवार दोबारा नामांकन दाखिल किया है।

सिहोरा-

सिहोरा से 7 अभ्यर्थियों द्वारा नाम निर्देशन पत्र जमा किये गये हैं। इनमें सुश्री कौशल्या गोंटिया ने एक निर्दलीय तथा दूसरा कांग्रेस, संतोष कुमार वरकड़े ने भाजपा, जमुना बाई मरावी ने कांग्रेस और निर्दलीय, शिवप्रसाद ने भारतीय शक्ति चेतना पार्टी, रुकमणि गोंटिया ने कांग्रेस, मनोज कुमार कोल ने विंध्य जनता पार्टी एवं मोहनलाल ने निर्दलीय उम्मीदवार की हैसियत से नामांकन दाखिल किया है। पूर्व में नामांकन पत्र दाखिल कर चुके सुभाष सिंह मरकाम एवं संजीव वरकड़े ने इस विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से आज नामांकन पत्र का एक सेट और रिटर्निंग अधिकारी को प्रस्तुत किया है।

Created On :   30 Oct 2023 5:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story