प्रेमी के साथ मिलकर की पिता व मासूम भाई की नृशंस हत्या

सिविल लाइन स्थित मिलेनियम कॉलोनी में वारदात से फैली सनसनी

डिजिटल डेस्क जबलपुर। सिविल लाइन थाना क्षेत्र स्थित मिलेनियम कॉलोनी में शुक्रवार को रेलवे अधिकारी राजकुमार विश्वकर्मा उम्र 52 वर्ष और उनके 9 वर्षीय मासूम बेटे तनिष्क की हत्या उनकी नाबालिग बेटी ने अपने प्रेमी मुकुल सिंह के साथ मिलकर की। हत्या के बाद पिता के शव को पॉलीथिन में बांध दिया, वहीं मासूम के शव को फ्रिज में बंद कर दिया। इस दोहरे हत्याकांड की जानकारी लगने पर कॉलोनी में सनसनी फैल गयी। इस घटना की जानकारी लगने पर पुलिस के आला अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर वारदात के बाद से फरार आरोपी बेटी व उसके प्रेमी की तलाश शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार रेल मंडल में हेड क्लर्क राजकुमार विश्वकर्मा मिलेनियम कॉलोनी में 363-3 ब्लॉक में अपने बेटे तनिष्क और 16 वर्षीय बेटी के साथ रहते थे। शुक्रवार की सुबह 8 बजे के करीब बेटी ने नर्मदापुरम होशंगाबाद में रहने वाले अपने चाचा को वाट्सएप पर मैसेज कर बताया कि पड़ोस में रहने वाले मुकुल ने उसके पिता व भाई की हत्या कर दी है। जानकारी लगने के बाद जबलपुर आकर उन्होंने सिविल लाइन थाने पहुंचकर जानकारी दी। पुलिस के मौके पर पहुंचने के बाद दोहरे हत्याकांड का खुलासा हुआ। देर रात तक पुलिस टीम जांच-पड़ताल में जुटी रही।

किचन में पिता, फ्रिज में मिला बेटे का शव

मृतक के भाई द्वारा जानकारी दिए जाने के बाद पुलिस तत्काल मिलेनियम कॉलोनी स्थित राजकुमार विश्वकर्मा के क्वार्टर पहुंची, वहां दरवाजे पर ताला लगा हुआ था। कॉलोनीवासियों की मौजूदगी में ताला तुड़वाकर पुलिस ने अंदर प्रवेश किया तो सभी कमरों में खून के निशान थे और किचन में राजकुमार विश्वकर्मा का पन्नी से बंधा शव पड़ा हुआ था। वहीं जांच के दौरान फ्रिज के अंदर कपड़े से बंधा तनिष्क का शव बरामद किया गया।

सिर पर वार कर की हत्या

पुलिस के अनुसार मृत राजकुमार का शव पन्नी से बाहर निकाले जाने पर सिर पर गंभीर घाव नजर आया। किसी भारी वस्तु से हमलाकर उनकी हत्या किया जाना प्रतीत हो रहा है। वहीं उनके पुत्र के शरीर पर भी चोट के निशान हैं, वारदात में किस हथियार का प्रयोग किया गया है इसका खुलासा पीएम रिपोर्ट में हो सकेगा।

रेलवे अधिकारी का बेटा है आरोपी

पुलिस के अनुसार प्रेमिका के साथ मिलकर दोहरी हत्या को अंजाम देने वाला आरोपी मुकुल सिंह जबलपुर रेल मंडल में पदस्थ सेफ्टी ओएस राजपाल सिंह का बेटा है। घटना के बाद पुलिस ने मुकुल के बड़े भाई को पकड़ा है जिससे पूछताछ की जा रही है, वहीं पिता राजपाल भी गायब हो गया जिसकी तलाश की जा रही है।

आरोपी के खिलाफ दर्ज कराई थी एफआईआर

जानकारी के अनुसार सितम्बर 2023 में मृतक राजकुमार की नाबालिग बेटी रहस्यमय परिस्थितियों में गायब हो गयी थी। इसकी रिपोर्ट सिविल लाइन थाने में दर्ज कराई गयी थी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी मुकुल सिंह को नाबालिग को प्रलोभन देकर अपहरण करने व पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया था। उक्त मामले में आरोपी एक माह से अधिक समय तक जेल में था।

दोहरा हत्याकांड: सुबह 9 बजे दूध लेने क्वाॅर्टर से बाहर निकली थी आरोपी बेटी

सनसनीखेज दोहरे हत्याकांड की जाँच में खुलासा हुआ कि प्रेमी के साथ पिता और भाई की हत्या करने के बाद बेटी ने पहले अपने चाचा को वाट्सएप पर काल किया। उसके बाद 9 बजे के करीब वह दूध लेने के लिए क्वाॅर्टर से बाहर निकली। दोपहर साढ़े 12 बजे के करीब वह अपने प्रेमी मुकुल के साथ लाल रंग की एक्टिवा में बैठकर काॅलोनी से बाहर जाती हुई नजर आ रही है। प्रारंभिक जाँच में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मृतक राजकुमार व उनके बेटे की हत्या आधी रात के बाद सोते समय की गई है। वारदात को अंजाम देने के बाद दोपहर तक आरोपी बेटी व उसका प्रेमी शवों के साथ उसी क्वाॅर्टर में थे।

सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई चहल कदमी

जाँच के दौरान काॅलोनी में लगे सीसीटीवी कैमरे खँगाले गए जिसमें आरोपी मुकुल सिंह गुरुवार की रात 2 बजकर 50 मिनट पर मृतक के क्वाॅर्टर की ओर जाता हुआ नजर आ रहा है। उसके बाद शुक्रवार की सुबह तक वह कई बार क्वाॅर्टर में आता-जाता हुआ नजर आया। उसने अपनी प्रेमिका के साथ मिलकर वारदात की पूरी योजना पहले ही तैयार कर ली थी। जिसके मुताबिक आरोपी मुकुल की मोपेड मंे पन्नी व वारदात में प्रयुक्त हथियार व आॅक्सीजन सिलेंडर आदि रखा हुआ था। जाे कि उसने रात में ही मृतक के क्वाॅर्टर पहुँचा दिया था। वारदात के बाद दोपहर 2 बजकर 23 मिनट पर आरोपी मुकुल अंतिम बार क्वाॅर्टर से बाहर निकला और करीब दस मीटर दूर स्थित अपने क्वाॅर्टर के पास खड़ी अपनी लाल रंग की मोपेड लेकर काॅलोनी के गेट से बाहर निकला था। वहीं आरोपी बेटी पैदल काॅलोनी के बाहर निकली और फिर आरोपी प्रेमी की माेपेड पर सवार होती नजर आ रही है।

आवाज सुनकर चौकीदार गया था क्वाॅर्टर की तरफ

मिलेनियम काॅलोनी में हुई घटना की जानकारी लगने पर काॅलोनी व अासपास के लोगों की भीड़ जमा हो गई। पुलिस द्वारा काॅलोनी व आसपास रहने वालों से पूछताछ की गई जिसमें काॅलोनी का चौकीदार भी शामिल था। उसने पुलिस को बताया कि सुबह 7 बजकर 15 मिनट पर मृतक के क्वाॅर्टर में शोरगुल हाे रहा था। उसने क्वाॅर्टर से कुछ आवाजें सुनीं और वह जब क्वाॅर्टर की ओर गया तो उसे वहाँ सब कुछ सामान्य नजर आया जिसके बाद वह वहाँ से चला गया। वहीं सुबह माॅर्निंग वाक पर निकली एक महिला ने भी मृतक के क्वाॅर्टर से आवाज आने की पुष्टि की है।

अधिकारी-कर्मचारियों का जमावड़ा लगा

इस सनसनीखेज वारदात की जानकारी लगने पर बड़ी संख्या में रेलवे के अधिकारी-कर्मचारी मौके पर पहँुच गए। इस दौरान कर्मचारी नेता रोमेश मिश्रा ने पुलिस को बताया कि सितम्बर में मृतक राजकुमार की बेटी का अपहरण होने के बाद से वह परेशान थे। उन्होंने अपने ट्रांसफर के लिए आवेदन देने की बात बताई थी। अगर उनका ट्रांसफर हो जाता तो यह घटना नहीं घटती।

9 माह पूर्व हुई थी पत्नी की मौत

वारदात की खबर पर पहुुँचे करीबियों ने बताया कि मृतक राजकुमार की पत्नी आरती की मौत बीमारी के चलते 9 माह पूर्व मई 2023 मंे हुई थी। पत्नी की मौत के बाद मृतक अपने बेटे और बेटी की देखरेख करते थे। दोनों बच्चे सेंट्रल स्कूल में पढ़ाई करते थे। वहीं घटना की जानकारी लगने पर मृतक का छोटी बजरिया गढ़ा निवासी भाई मनीष विश्वकर्मा भी परिवार के साथ घटनास्थल पर पहुँचा जिसका रो-रोकर बुरा हाल था।

क्वाॅर्टर सील किया, आरोपी के घर की तलाशी

घटना की जाँच के दौरान पुलिस द्वारा मृतक के क्वाॅर्टर को सील कर दिया गया। जाँच के दौरान किसी को भी क्वाॅर्टर में जाने की अनुमति नहीं थी। देर रात तक पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में एफएसएल की टीम फिंगरप्रिंट व अन्य साक्ष्य जुटाने में लगी रही। वहीं इस बीच पुलिस की एक टीम द्वारा आरोपी मुकुल सिंह के घर की भी तलाशी ली गई। घर पर मिले आरोपी के भाई ने पुलिस को बताया कि उसकी माँ कुछ दिन पहले आगरा गई है, वहीं पिता रोजाना की तरह ड्यूटी जाने के लिए सुबह निकले थे।

जांच के बाद होगा खुलासा

रेल अधिकारी व उनके पुत्र की हत्या प्रेम प्रसंग के चलते होना नजर आ रहा है। इस मामले में मृतक की बेटी व उसका प्रेमी वारदात के बाद से फरार हैं, जिनकी तलाश की जा रही है।

-आदित्य प्रताप सिंह, एसपी

Created On :   15 March 2024 5:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story