जबलपुर: 12 करोड़ की स्मार्ट सड़क पर लग गए चाट-चाइनीज के ठेले

12 करोड़ की स्मार्ट सड़क पर लग गए चाट-चाइनीज के ठेले
  • लोगों ने कहा- नगर निगम की अनदेखी से बुलंद हो रहे हौसले
  • होमसाइंस और मानकुंवर बाई काॅलेज के गेट तक कब्जे
  • हर नई सड़क पर इनका लगातार फैलाव

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। ब्लूम चौक से होमसाइंस काॅलेज उससे आगे मदन महल थाना चौराहे तक सड़क को 12 करोड़ की लागत से स्मार्ट बनाया गया है। इस प्रक्रिया में विद्युत पोल अलग किए गए, ड्रेनेज फुटपाथ के साथ सड़क को नया रूप दिया गया।

इससे इसमें कुछ सुधार हुआ है इससे काेई इनकार नहीं कर सकता लेकिन इस मार्ग के अलग-अलग हिस्सों में कब्जे, निकलने वालों की राह में अब लगातार परेशानी पैदा करने लगे हैं। दोनों प्रमुख काॅलेजों के गेट से लेकर इनकी दीवार के किनारे अब अघोषित चौपाटी बनने लगी है।

शाम को चाट और चाइनीज के ठेले एक अच्छी खासी स्मार्ट सड़क को कस्बाई रूप देने उतारू हैं। विशेष बात यह है कि जब मार्ग पर पीक ऑवर्स में ट्रैफिक ज्यादा होता है उसी समय यहाँ पर ये अस्थाई कब्जे जमने शुरू हो जाते हैं।

पहले अस्थाई कब्जा करने वालों की संख्या कुछ सीमित थी पर इनमें अब इजाफा हो रहा है। काॅलेज की सीमा से आगे मदन महल की ओर जंक फूड की जो होटलें हैं उनमें आने वाले ग्राहकों की वाहन पार्किंग सड़क पर कराई जाती है। ये भी निकलने वालों के लिए इस मार्ग पर बड़ी परेशानी बन चुके हैं।

अब यह सबसे अच्छा ठिकाना है

तैयबअली चौक पर क्राइस्टचर्च स्कूल की दीवार से लगकर ठेले लगाए जा रहे हैं। इसी तरह एमएलबी स्कूल की दीवार के नजदीक भी यही हाल है। मेडिकल काॅलेज अस्पताल की दीवार हो या फिर शहर के मध्य वाणिज्य और साइंस के प्रमुख काॅलेज की दीवार के किनारे ठेले बेधड़क जमाए जा रहे हैं।

स्कूल-काॅलेज या फिर अन्य कोई सरकारी संस्थान की दीवार से लगकर अस्थाई कब्जे करने की होड़ सी मची हुई है। लोगों का कहना है कि नगर निगम जिसको ऐसे कब्जा करने वालों के लिए हॉकर्स जोन बनाकर स्थाई समाधान करना चाहिए उसका ध्यान किसी भी तरह से प्रमुख स्थानों पर अतिक्रमण हटाने की ओर नहीं है।

विशेष सड़क जिसकी चौड़ाई घटती चली गई

ब्लूम चौक से होमसाइंस काॅलेज और मदन महल थाने की सीमा तक सड़क को 24 मीटर यानी लगभग 80 फीट की चाैड़ाई में बनना था। जब सड़क को स्मार्ट बनाने का प्लान बना तो दावा भी किया गया कि इसी चौड़ाई में इसको बनाया जाएगा।

जैसे निर्माण की प्रक्रिया आरंभ हुई तो मार्ग को शास्त्री ब्रिज ब्लूम चौक से 300 मीटर तक 50 फीट का रखा गया और उससे आगे दोनों काॅलेजों की सीमा तक 60 फीट किया गया और आगे इसकी चौड़ाई और कम कर दी गई।

इस तरह सड़क प्लान में कुछ और लेकिन बनी कुछ और है। अब इस पर कब्जे इसकी पूरी राैनक या बनावट को चौपट करने उतारू हैं।

Created On :   22 March 2024 9:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story