जन्म के रिकॉर्ड को लेकर करें लाइन लिस्टिंग छूटे हुए बच्चों का पता लगाकर लगाएँ टीके

जन्म के रिकॉर्ड को लेकर करें लाइन लिस्टिंग छूटे हुए बच्चों का पता लगाकर लगाएँ टीके
टीकाकरण को लेकर सिटी टास्क फोर्स समिति की बैठक

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

नगर निगम के पोर्टल से नवजात बच्चों के रिकॉर्ड और निजी अस्पतालों में जन्मे बच्चों के रिकॉर्ड को लेकर एक लाइन लिस्टिंग करनी होगी तथा छूटे हुए बच्चों का पता लगाकर उन तक पहुँचना होगा। इसमें सभी संबंधित विभागों को समन्वय स्थापित करना होगा, तभी हम बच्चों के शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। उक्त विचार भोपाल से आए संचालक टीकाकरण डॉ. संतोष शुक्ला ने गुरुवार को स्मार्ट सिटी हॉल मानस भवन में अंतरविभागीय सिटी टास्क फोर्स समिति की बैठक में व्यक्त किए। बता दंेे कि शहरी टीकाकरण कार्यक्रम के सुदृढ़ीकरण के लिए केंद्र सरकार ने कुल 104 शहरों का चयन किया है, जिनमें जबलपुर भी शामिल है। जबलपुर में टीकाकरण कार्यक्रम के सुदृढ़ीकरण के लिए यूनिसेफ संस्था को प्रमुख जिम्मेदारी सौंपी गई है, उसके साथ सहयोगी संस्थाएँ डब्ल्यूएचओ, यूएनडीपी, आईएमए व आईपीए के द्वारा सहयोग दिया जा रहा है।

अधिकारी बनाएँ समन्वय

भोपाल से आईं यूनिसेफ की राज्य सलाहकार डॉ. शुभांगी गायकवाड़ ने प्रोजेक्टर के माध्यम से सभी प्रमुख जानकारियाँ दीं। सीएमएचओ डॉ. संजय मिश्रा ने अंतरविभागीय समस्या को दूर करने के लिए विभिन्न विभागों से आए अधिकारियों को एक दूसरे से समन्वय बनाने पर जोर दिया। नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त वीएन बाजपेई, महिला बाल विकास विभाग के सहायक संचालक मनीष सेठ तथा सीडीपीओ माधव सिंह यादव ने भी विचार व्यक्त किए।

मैपिंग न होने से कम हो रही रिपोर्टिंग

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. विनोद गुप्ता ने बताया कि शहर के आँगनबाड़ी केंद्रों एवं वार्ड की मैपिंग न होने से भी लोगों को टीकाकरण केन्द्र का पता नहीं चल पाता, साथ ही निजी नर्सिंग होम्स में लगाए जा रहे टीकों की जानकारी भी नहीं दी जा रही है। इससे कहीं न कहीं रिपोर्टिंग कम हो रही है। इस बैठक में अतिरिक्त आयुक्त आरपी मिश्रा, डॉ. शत्रुघ्न दाहिया, जिला मीडिया अधिकारी अजय कुरील, स्वास्थ्य अधिकारी ननि भूपेंद्र सिंह एवं सौरभ तिवारी, रीता हरदा, डॉ. जलज खरे, निहार दीवान, डीपीएम विजय पांडे, एपीएम संदीप नामदेव, आईपीए संस्था की अध्यक्ष डॉ. कोल समेत शहर की समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं के प्रभारी आदि उपस्थित रहे।

Created On :   16 Jun 2023 9:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story