नगर निगम की उदासीनता से बढ़ा रोगों के संक्रमण का खतरा, लोग परेशान

नगर निगम की उदासीनता से बढ़ा रोगों के संक्रमण का खतरा, लोग परेशान
पानी की निकासी के लिए नालियाँ ही नहीं, पूरी कॉलोनी में भरा पानी

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

स्मार्ट सिटी की शक्ल ले रहे इस शहर में कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहाँ विकास कार्य तो दूर की बात है मूलभूत सुविधाएँ भी नागरिकों को मयस्सर नहीं हो रही हैं। ऐसा ही कुछ सुहागी स्थित साईं कॉलोनी में भी हो रहा है। जहाँ पक्की नालियाँ नहीं होने से बीते 5 वर्षों से नाले की गंदगी एवं गटर का पानी घरों के बीच से ही लगातार बह रहा है। बारिश में यहाँ हालात ये बन गए हैं कि हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। पानी की निकासी के लिए कोई प्रबंध ही नजर नहीं आ रहे हैं। लोग त्रस्त हैं। कॉलाेनी वासियों का कहना है कि कई बार शिकायतों के बावजूद नगर निगम के जिम्मेदारों द्वारा समस्या के समाधान के लिए कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

5 वर्षों से बनी हुई है समस्या

इस संबंध में क्षेत्रीय जनों के.ई. देवगन, भोले सैयाम, आशीष कापसे, गोलू ठाकुर, अशोक झारिया एवं यश रजक आदि ने बताया कि उनकी कॉलोनी सहित आसपास के इलाकों से भी बीते 5 वर्षों से गटर एवं नालियों का गंदा पानी बीच से ही बह रहा है। इस अवधि में आज तक पक्की नालियों का निर्माण करने और न ही नियमित नालियों की सफाई करने संबंधी कोई प्रयास ही किए गए। यही वजह है कि रोजाना गंदा पानी घरों के सामने भरा देखना उनकी मजबूरी बन चुका है।

शिकायतों के बावजूद नहीं दिया ध्यान

उनका यह भी आरोप है कि इस समस्या को लेकर अनेक बार नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों को शिकायतें पहुँचाई गईं। इस दौरान आवेदन देने के साथ ही दूरभाष पर भी कई बार इस परेशानी को हल करने चर्चा की गई। लेकिन इसके बाद भी जिम्मेदारों ने कोई विशेष ध्यान नहीं दिया। यही वजह है कि यह पूरा इलाका गंदगी से बजबजाने लगा है और क्षेत्रीय नागरिकों को नारकीय जीवन जीने को मजबूर होना पड़ रहा है। साईं कॉलोनी में पक्की नालियाँ नहीं बनने और लगातार मच्छरों के पनपने से क्षेत्रीय जनों के बीच बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है।

कॉलाेनी में नाला बनवाकर पानी निकासी की व्यवस्था कराएँगे। इसके अलावा मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए वहाँ दवाओं का छिड़काव भी कराया जाएगा।

भूपेन्द्र सिंह, स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम

Created On :   1 July 2023 8:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story