ये कैसी वर्किंग: मौसम की पहली बारिश में लोगों को बहुत परेशानी उठानी पड़ी

ये कैसी वर्किंग: मौसम की पहली बारिश में लोगों को बहुत परेशानी उठानी पड़ी
सुधार के नाम पर लाखों खर्च, लड़खड़ाया बिजली सिस्टम

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

पूर्व क्षेत्र बिजली कंपनी का अमला पूरे समय विद्युत सिस्टम को दुरुस्त करने में लगा रहता है। बिजली अधिकारियों द्वारा इसके तमाम दावे भी किए जाते हैं लेकिन मौसम की पहली बारिश के चलते सिस्टम बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। हवाओं के साथ हो रही बारिश के कारण बिजली सिस्टम भी चरमरा रहा है। लोगों का कहना है कि बारिश और हवा से ही शहर की बिजली बंद हो रही है, जबकि इसको दुरुस्त करने के लिए बिजली कंपनी द्वारा करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं। इस खर्च पर भी सवाल उठ रहे हैं।

बताया गया है कि बारिश बाद ग्रामीण अंचलों में भी विद्युत व्यवस्था ठप रही। पिछले दिनों हुई बारिश के कारण शहर के पाँचों संभागों की बिजली व्यवस्था ही ठप हो गई है। चूंकि शिकायतें बहुत अधिक हैं और कंपनी के पास अमला कम है, इसलिए लोगों की शिकायतों को निपटाने में विभाग को बहुत समय लग रहा है। कई लोगों के घरों की बिजली तो दो-दो दिनों तक बंद रह रही है। समस्या का निराकरण नहीं हो रहा है।

कई जगहों पर बंद रही स्ट्रीट लाइट- मौसम का असर शहर की स्ट्रीट लाइट पर भी पड़ा है। शहर की मुख्य सड़कों एवं कॉलोनियों की स्ट्रीट लाइट बंद पड़ी है। इसके कारण लोगों को बहुत परेशानी उठानी पड़ रही है। बिजली बंद रहने से सड़कों पर अंधेरा छाया हुआ है। दुर्घटनाएँ हो रही हैं। इसकी शिकायत भी लोगों द्वारा विभाग को की गई है लेकिन जिम्मेदार अधिकारी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं।

फ्यूज ऑफ कॉल में हुई आकस्मिक जाँच

उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएँ प्रदान करने के उद्देश्य से गत रात्रि फ्यूज ऑफ कॉल में आकस्मिक जाँच की गई। यह कार्रवाई शासन और प्रबंधन के निर्देश पर की गई। इसके अंतर्गत अधीक्षण अभियंता स्तर के अधिकारियों को प्रति सप्ताह तीन से अधिक ट्रिपिंग वाले फीडर और कार्यपालन अभियंताओं को पाँच से अधिक ट्रिपिंग वाले फीडरों की निगरानी का जिम्मा सौंपा गया है। जाँच के दौरान उपभोक्ताओं की मिली शिकायतों को निपटाने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही बताया गया कि कोई भी उपभोक्ता बिजली कंपनी के कार्यालय एवं सोशल मीडिया पर शिकायत दर्ज करा सकता है।

Created On :   3 July 2023 7:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story