विंटर सीजन में चालू हो जाएगा लम्हेटा केबल स्टे-ब्रिज

विंटर सीजन में चालू हो जाएगा लम्हेटा केबल स्टे-ब्रिज
लोक निर्माण सेतु ने की कार्य की समीक्षा, वर्क 80 फीसदी पूरा, दक्षिण कोरिया से केबल आने का इंतजार

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

नर्मदा तट लम्हेटा से उस पार लम्हेटी तक बन रहा केबल स्टे ब्रिज विंटर सीजन में जनता के लिए खोल दिया जाएगा। इस केबल स्टे ब्रिज का काम 80 फीसदी पूरा कर लिया गया है। इसके दो पिलर जो 32 मीटर ऊँचे बन रहे हैं उनका काम अंतिम चरण में है और इनमें दक्षिण कोरिया से आने वाली केबल को लगाना बाकी है। ज्यादातर जरूरी काम पूरा कर लिया गया है और संभावना बताई जा रही है अक्टूबर या नवंबर माह में इसको आरंभ कर दिया जाएगा।

इस केबल स्टे ब्रिज के निर्माण को लेकर लोक निर्माण विभाग सेतु ने समीक्षा की जिसमें अधिकारियों ने बताया कि इसमें दो प्रमुख पायलान को जोड़ने वाला केबल विदेश से आना है जिसका इंतजार किया जा रहा है। उसके आते ही दो प्रमुख पिलरों को जोड़ने का काम भी आरंभ कर दिया जाएगा। उसके बाद इसका स्वरूप भी नजर आने लगेगा। लोक निर्माण सेतु के ईई नरेन्द्र शर्मा के अनुसार ज्यादातर काम पूरा होने के बाद विंटर सीजन में हम इसको तैयार कर देंगे। मानसून सीजन में इसके काम की गति पर प्रभाव न पड़े इसलिए बारिश से पहले और काम तेज किया गया है।

पर्यटन के लिहाज से निर्माण

इस केबल स्टे ब्रिज का निर्माण पर्यटन के लिहाज से किया जा रहा है। जो पयर्टक अभी भेड़ाघाट धुआँधार फाल नर्मदा के मनोरम दृश्यों और आसपास के धरोहरों को देखने आते हैं वे उस पार यानी नर्मदा के दूसरे हिस्से में सहजता से नहीं जा पाते। रोप-वे के सहारे केवल न्यू भेड़ाघाट की ओर जाते हैं और कुछ देर बाद रोप-वे से फिर वापस लौटना पड़ता है। इस केबल स्टे ब्रिज के बन जाने से लम्हेटा से नर्मदा उस पार लम्हेटी और फिर उससे आगे न्यू भेड़ाघाट, आगे गौरी गाँव और बहते जल के किनारे सवा लाख वर्ष पुराने जलोदरों को देख सकेंगे। इस पार से उस पार जाना आसान होगा। यह ऋषिकेश में बने केबल स्टे ब्रिज की तर्ज पर इस पार से उस पार जाने में मदद करेगा।

एक नजर इस पर भी

कुल निर्माण लागत है 89 करोड़ रुपए।

इसकी कुल लंबाई अब 800 मीटर है।

लम्हेटा से नर्मदा के उस पार लम्हेटी तक।

दो प्रमुख पिलर जिनकी ऊँचाई है 100 फीट।

इन्हीं दो पिलरों पर टिका होगा केबल स्टे ब्रिज।

इन पिलरों को द. कोरिया से आई केबल जोड़ेगी।

Created On :   30 May 2023 12:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story