लेग स्पेस, सीट की चौड़ाई घटाकर एसी 3 इकोनॉमी कोच में कर दी गईं 80 बर्थ

लेग स्पेस, सीट की चौड़ाई घटाकर एसी 3 इकोनॉमी कोच में कर दी गईं 80 बर्थ
ट्रेन के पुराने आईसीएफ कोच के एसी-3 में पहले हुआ करती थीं सिर्फ 64 बर्थ

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

रेलवे द्वारा कई ट्रेनों में एसी थ्री के काेच की संख्या कम कर उनके स्थान पर इकोनॉमी कोच बना दिए गए हैं। इसको लेकर यात्रियों में आक्रोश भी देखा गया। अब इस बात को लेकर नाराजगी व्यक्त की जा रही है कि रेलवे ने लेग स्पेस और सीट की चौड़ाई कम कर एसी-3 इकोनॉमी कोच में 72 से बढ़ाकर 80 कर दी है। इसके निर्णय के बाद अब एसी-3 इकोनॉमी कोच में जगह कम हो गई है। लेग स्पेस करीब एक फीट कम होने से यात्रियों को सफर के दौरान मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है।

गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड के निर्णय के बाद कुछ समय पूर्व ही अनेक ट्रेनों में एसी थ्री के कोच की अधिकतम संख्या 6 तक की गई है। इसके बाद एसी के कोच को एम-1 इकोनॉमी कोच का नाम दिया गया है। अगर कोच का नाम सिर्फ बदला गया होता, तो शायद लोगों में नाराजगी नहीं होती मगर इस कोच में स्पेस न होने के साथ ही बर्थ संख्या भी बढ़ा दी गई है जिससे यात्रियों को आरामदायक सफर नहीं मिल पा रहा है।

सैकड़ों ट्रेनों में लगाए जा चुके हैं कोच

सूत्रों की मानें तो पश्चिम मध्य रेलवे की सैकड़ों ट्रेनों में एक-दो एसी थ्री इकोनॉमी कोच लगाए जा चुके हैं। हाल ही में करीब दर्जनों ट्रेनों में एलएचबी एसी-थ्री इकोनॉमी कोच लगाए गए हैं। रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य सुबोध जैन का कहना है कि जब पुरानी तकनीक से आईसीएफ की एसी-थ्री श्रेणी में बर्थ संख्या 64 थी तब यात्रा आरामदायक रहती थी, अब बर्थ संख्या बढ़ाने से यात्रियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

इस तरह हुआ बदलाव

पहले बर्थ की लंबाई 7 फीट, चौड़ाई 3 फीट और ऊँचाई 3 फीट होती थी।

अब बर्थ की चौड़ाई 3.5 इंच कम कर दी गई।

दो बर्थों के बीच लेग स्पेस एक फीट कम कर दिया गया।

टाॅयलेट का स्पेस भी लगभग 25 फीसदी घटा दिया है।

Created On :   31 Aug 2023 9:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story