जबलपुर: परीक्षा की तरह इस बार रिजल्ट भी वक्त से पहले, रिटायर टीचर भी चेक कर सकेंगे कॉपी

परीक्षा की तरह इस बार रिजल्ट भी वक्त से पहले, रिटायर टीचर भी चेक कर सकेंगे कॉपी
  • शिक्षकों की सूची अंतिम दौर में, 22 फरवरी से शुरू होने जा रहा है मूल्यांकन
  • शिक्षा विभाग ने मूल्यांकनकर्ताओं की सूची बनानी शुरू कर दी है।
  • एमएलबी स्कूल में 22 फरवरी से मूल्यांकन कार्य प्रारंभ होगा।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार समय से पहले रिजल्ट घोषित करने की प्लानिंग की है। यही वजह है कि परीक्षा के दौरान ही मूल्यांकन की तैयारियाँ शुरू कर दी गई हैं। उम्मीद की जा सकती है कि इस बार परीक्षा के परिणाम मई तक जारी कर दिए जाएँगे।

इधर शिक्षा विभाग ने मूल्यांकनकर्ताओं की सूची बनानी शुरू कर दी है। अब तक 1500 मूल्यांकनकर्ताओं के नाम जोड़े जा चुके हैं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल से दिशा-निर्देश मिलते ही जिला शिक्षा विभाग इस दिमागी कसरत में लगा है कि मूल्यांकन के लिए किन शिक्षकों को बुलाया जाए। किस तरह से इन शिक्षकों का चयन किया जाए, जिससे कि किसी भी विषय में आगे चलकर मूल्यांकनकर्ताओं की कमी से न जूझना पड़े।

3 साल से कम का अनुभव नहीं चलेगा

जानकारों का कहना है कि 3 साल से कम अध्यापन का अनुभव रखने वाले शिक्षकों से किसी भी हाल में मूल्यांकन नहीं कराया जाएगा। इसके बाद स्थानीय स्तर पर मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों की सूची बनाने का काम आखिरी दौर में पहुँच गया है।

एमएलबी स्कूल में 22 फरवरी से मूल्यांकन कार्य प्रारंभ होगा। इसके लिए तैयारियाँ अंतिम दौर में हैं। मूल्यांकनकर्ताओं की लिस्ट तैयार कर ली गई है। इस कार्य में तकरीबन 1500 शिक्षकों का अनुमोदन ले लिया गया है।

-घनश्याम सोनी, डीईओ

वैल्युअर की वैल्यू

मूल्यांकनकर्ता के मानदंड के अनुसार वरिष्ठ शिक्षकों को सूची में ऊपर रखा जाएगा, इसके बाद पाँच साल से लगातार अध्यापन कार्य कर रहे शिक्षकों को शामिल किया जाएगा।

उच्चतर माध्यमिक शिक्षक और माध्यमिक शिक्षक संवर्ग के उन्हीं शिक्षकों को मूल्यांकनकर्ता के रूप में शामिल किया जाएगा, जो कम से कम तीन वर्ष से अध्यापन कार्य कर रहे हों।

ऐसे सहायक शिक्षकों से भी मूल्यांकन कराया जा सकेगा, जो स्नातक अथवा स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त हों और 3 वर्ष तक लगातार 10वीं-12वीं में अध्यापन कार्य करा चुके हों।

मूल्यांकन के दौरान शिक्षकों की कमी पड़ती है तो मानदंड पूरा करने वाले इच्छुक सेवानिवृत्त शिक्षकों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है।

Created On :   19 Feb 2024 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story