जबलपुर: नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू हो सकता है मेंटल हेल्थ रिव्यू बोर्ड

नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू हो सकता है मेंटल हेल्थ रिव्यू बोर्ड
जिला अस्पताल में मानसिक रोगियों के लिए बनना है संभाग स्तरीय बोर्ड, 4 सदस्य बोर्ड में होंगे शामिल

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

मानसिक रोगियों को समुचित इलाज और किसी भी तरह की समस्या के निदान के साथ न्याय मिल सके, इस आशय के साथ बनाए जा रहे मेंटल हेल्थ रिव्यू बोर्ड की शुरुआत अब जिला अस्पताल में जल्द हो सकती है। अधिकारियों की मानें तो इस माह के अंत में अथवा नवंबर माह के पहले सप्ताह में बोर्ड की पहली बैठक हो जाएगी। यह एक संभाग स्तरीय बोर्ड होगा, जिसमें पूरे संभाग से आए मानसिक राेगी अपनी समस्या को रख सकेंगे। बोर्ड में एडीशनल डिस्ट्रिक्ट जज, कलेक्टर या उनकेे प्रतिनिधि, मानसिक रोग विशेषज्ञ और चिकित्सा अधिकारी होंगे। बोर्ड की शुरुआत को लेकर जिला स्वास्थ्य महकमा तैयारी में लगा हुआ है। विशेषज्ञों से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2017 के नए मेंटल केयर एक्ट के तहत यह बोर्ड बनाए जा रहे हैं। आने वाले समय में यह बोर्ड डिस्ट्रिक्ट लेवल पर भी बनेंगे, फिलहाल संभाग स्तर पर इसे शुरू किया जा रहा है।

हर तकलीफ का निराकरण करेगा बोर्ड

विशेषज्ञों के अनुसार मानसिक रोगी द्वारा बोर्ड के समक्ष मौलिक अधिकारों के हनन पर शिकायत दर्ज की जा सकेगी, चाहे वह जमीन-जायदाद से जुड़ी कानूनी समस्याएँ हों या इलाज में आ रही कोई परेशानी, तकलीफों का निराकरण बोर्ड करेगा। अपने साथ हुए दुर्व्यवहार की शिकायत भी मरीज कर सकेंगे। इसमें यह सुविधा भी है कि कोई व्यक्ति पहले से लिखकर दे सकता है कि अगर वह किन्हीं कारणों से मानसिक रोगी हो जाता है तो अपने निर्णय लेने के लिए किसी को नामित कर सकता है। नामित व्यक्ति इलाज का डिसीजन भी ले सकेगा। दो माह पहले भोपाल से आई एक टीम ने जिला अस्पताल परिसर में बोर्ड के लिए जगह उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए थे।

प्रक्रिया पूरी हुई

मेंटल हेल्थ रिव्यू बोर्ड से जुड़ी प्रक्रिया पूरी हो गई है। जिला अस्पताल के मेडिसिन विभाग में इसके लिए जगह सुनिश्चित की गई है। इसी माह के अंत में अथवा नवंबर माह के प्रथम सप्ताह में यह शुरू हो जाएगा।

डॉ. संजय मिश्रा, सीएमएचओ

Created On :   3 Oct 2023 8:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story