जबलपुर: रेल लाइन के ऊपर मदन महल में बन रहा देश का सबसे लम्बा केबल स्टे ब्रिज

रेल लाइन के ऊपर मदन महल में बन रहा देश का सबसे लम्बा केबल स्टे ब्रिज
  • प्रमुख सचिव लोक निर्माण ने किया फ्लाईओवर के निर्माण कार्य का निरीक्षण
  • अक्टूबर माह में पूरा फ्लाईओवर चालू करने का टारगेट
  • प्रमुख सचिव ने केबल स्टे ब्रिज के निर्माण में अपनाई जा रही तकनीक को एक मिसाल बताया।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। 6.85 मीटर का फ्लाईओवर मध्य प्रदेश का सबसे लम्बा फ्लाईओवर है। वहीं रेल लाइन के ऊपर 385.5 मीटर का केबल स्टे ब्रिज देश का सबसे लम्बा ब्रिज होगा। कई मायनों में यह फ्लाईओवर अनोखा होगा।

जिस प्रकार से इसका कार्य किया जा रहा है उसे देखते हुए हम प्रदेश के अन्य शहरों के अधिकारियों को इसे देखने भेजेंगे ताकि वे अपने कार्यक्षेत्रों में इसका अनुसरण कर सकें। दमोह नाका से मदन महल तक 95 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है जबकि दमोह नाका एक्सटेंशन का भी 50 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है।

उपरोक्त जानकारी प्रमुख सचिव लोक निर्माण डीपी आहूजा ने मंगलवार को यहाँ दमोह नाका से मदन महल तक बन रहे फ्लाईओवर के निर्माण कार्य के निरीक्षण अवसर पर दी। इस मौके पर श्री आहूजा ने फ्लाईओवर के निर्माण कार्य की गुणवत्ता की सराहना की।

प्रमुख सचिव लोक निर्माण फ्लाईओवर के निर्माण कार्य का निरीक्षण करने भोपाल से जबलपुर पहुँचे थे। ढाई से तीन घंटे तक चले निरीक्षण के दौरान उन्होंने फ्लाईओवर के मदन महल रेलवे स्टेशन के ऊपर बन रहे केबल स्टे ब्रिज का जायजा भी लिया और इसके तकनीकी पहलुओं को जाना।

इसके साथ ही फ्लाईओवर के दमोह नाका एक्स्टेंशन के कार्य का भी उन्होंने निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान लोक निर्माण विभाग जबलपुर क्षेत्र के मुख्य अभियंता एससी वर्मा ने प्रमुख सचिव को बताया कि मदन महल रेलवे स्टेशन पर फ्लाईओवर के निर्माणाधीन 385.5 मीटर लंबे केबल स्टे ब्रिज का 193.5 मीटर हिस्सा रेलवे लाइन के ऊपर बनाया जा रहा है।

रेलवे लाइन के ऊपर देश का यह सबसे लंबा केबल स्टे ब्रिज होगा। इसका लगभग 80 फीसदी निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। रेलवे लाइन के ऊपर केवल 40 मीटर का निर्माण कार्य शेष रह गया है। केबल स्टे ब्रिज के निर्माण में रेलवे से पूरा सहयोग प्राप्त हो रहा है।

निरीक्षण के दौरान लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण यंत्री गोपाल गुप्ता, कार्यपालन यंत्री शिवेंद्र सिंह, प्रदीप पड़वार, परियोजना यंत्री निर्मल श्रीवास्तव एवं प्रमेश कोरी, परियोजना उपयंत्री इन्द्रपाल परते, टीम लीडर श्रीनिवास राव, जनरल मैनेजर एनसीसी श्रीहरी राजू, विजय कुमार मिश्रा कंस्ट्रक्शन कंपनी के डायरेक्टर भी मौजूद थे।

स्टे ब्रिज की तकनीक मिसाल बनेगी

प्रमुख सचिव ने केबल स्टे ब्रिज के निर्माण में अपनाई जा रही तकनीक को एक मिसाल बताया। उन्होंने कहा कि जबलपुर में बन रहा फ्लाईओवर गुणवत्ता और तकनीकी के लिए देश भर में जाना जाएगा।

उन्होंने दमोह नाका चौक पर फ्लाईओवर एक्स्टेंशन के सेगमेंट निर्माण के निरीक्षण के दौरान कान्ट्रैक्टर को वर्क प्लान के मुताबिक निर्माण कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए तथा विभाग के अधिकारियों को निर्माण कार्य की नियमित मॉनिटरिंग करने कहा।

Created On :   22 May 2024 1:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story