110 किमी की स्पीड से चलकर भोपाल से जबलपुर पहुँचा वंदे भारत ट्रेन का रैक

110 किमी की स्पीड से चलकर भोपाल से जबलपुर पहुँचा वंदे भारत ट्रेन का रैक
मुख्य स्टेशन पर अधिकारियों ने किया निरीक्षण, प्लेटफाॅर्म पर उपस्थित यात्रियों ने भी देखीं नई ट्रेन की खूबियाँ

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

जबलपुर से रानी कमलापति स्टेशन के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ 27 जून को भोपाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा। मंगलवार को 16 कोच वाले नए रैक का भोपाल से जबलपुर के बीच सफल ट्रायल रन हुआ। यह ट्रेन इटारसी से जबलपुर मुख्य स्टेशन तक 110 किमी की स्पीड से दौड़ी। जबलपुर पहुँचने पर रेलवे के अधिकारियों ने इस ट्रेन का निरीक्षण किया और इसकी खूबियों को जाना। इस दाैरान यात्रियाें ने नई ट्रेन को देखकर इसके शानदार लुक और खूबियों की सराहना की।

मंगलवार को वंदे भारत ट्रेन के रैक का ट्रायल रन हुआ। यह ट्रेन 330 किमी का सफर मात्र 4 घंटा 40 मिनट में पूरा करेगी। सीनियर डीसीएम विश्व रंजन ने बताया कि यह ट्रेन 16 कोच के साथ चलेगी। पूरी तरह से एसी इस ट्रेन में हर कोच में कैमरे लगे हैं और आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित है। स्वचालित सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। कोच में 180 डिग्री घूमने वाली सीटों की अतिरिक्त सुविधा प्रदान की गई है। यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन गुरुवार को छोड़कर बाकी 6 दिन जबलपुर से रानी कमलापति स्टेशन के बीच चलेगी।

अब तक की सबसे तेज ट्रेन

इस ट्रायल रैक को भोपाल से जबलपुर लाने वाले लोकाे पायलट हरभजन गुप्ता ने बताया कि इटारसी से जबलपुर के बीच इसकी रफ्तार 110 किमी प्रतिघंटा तय की गई है। चालक दल के सदस्यों ने इस ट्रेन को सबसे सुपर और उच्च तकनीकी से पूर्ण आरामदायक और सबसे तेज ट्रेन बताया है जो मात्र 129 सेकेंड में ही 160 किमी की रफ्तार से पटरी पर दौड़ सकती है।

ये रहे उपस्थित

जबलपुर पहुँचने पर इस नए रैक के निरीक्षण के दौरान सीनियर डीसीएम विश्व रंजन, सीपीआरओ राहुल श्रीवास्तव, विद्युत अभियंता रामबदन मिश्रा, डीसीएम नितेश सोने, स्टेशन डायरेक्टर मृत्युंजय कुमार, स्टेशन मैनेजर संजू जैसवाल, पीआरओ बीएन गुप्ता सहित अन्य उपस्थित रहे।

Created On :   21 Jun 2023 9:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story