असली नोट के बदले में देते थे तीन गुना अधिक नकली नोट

असली नोट के बदले में देते थे तीन गुना अधिक नकली नोट
ठग गिरोह के दो सदस्यों से साढ़े 7 लाख के नकली नोट बरामद, भेजा गया जेल

डिजिटल डेस्क जबलपुर। असली नोट के बदले तीन गुना अधिक नकली नोट थमाकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए लार्डगंज पुलिस ने उनके पास से सौ, दो सौ और पाँच सौ के साढ़े 7 लाख रुपए के नकली नोटों की गड्डियाँ बरामद की हैं। प्रारंभिक जाँच में इस बात का खुलासा हुआ कि ठग गिरोह द्वारा छोटा-मोटा धंधा करने वालों को अपने जाल में फँसाकर उनसे असली नोट लेकर उन्हें नकली नोट थमाए जाते थे। उक्त जानकारी सीएसपी कोतवाली रीतेश कुमार शिव ने दी।

इस संबंध में बताया गया कि यादव कॉलोनी क्षेत्र में अंडे का ठेला लगाने वाले अमित बर्मन ने शिकायत देकर बताया था कि कुछ समय पूर्व उसके पास माढ़ोताल निवासी गोपाल अवस्थी और गौतम मढिय़ा गढ़ा निवासी नितिन सेन उर्फ सिद्धार्थ पहुँचे थे। दोनों ने उसके सामने एक काले रंग के असली नोट को पानी में डुबाया फिर नोट को पानी से निकाला तो उस पर चढ़ा रंग उतर गया। उसके बाद अमित को भरोसा दिलाते हुए कहा कि वह 50 हजार रुपए की व्यवस्था करे उसके बदले में वे उसे डेढ़ लाख के नकली नोट देंगे। इसकी शिकायत अमित बर्मन द्वारा यादव कॉलोनी पुलिस चौकी में की गई, जिसके बाद चौकी प्रभारी सतीश झारिया व उनकी टीम ने बुधवार को गोपाल व नितिन को चाकू सहित गिरफ्तार किया। उनके पास से साढ़े सात लाख के नकली नोट, नोट के आकार के कागज के टुकड़े, गोंद व आयोडीन आदि जब्त किया है।

नेपाल से कागज आने का झाँसा

वे लोगों को अपने जाल में फँसाने के लिए कहते थे कि नेपाल से कागज आता है जिसके जरिए वे नकली नोट बनाते हैं। वे लोगों के सामने काले रंग के नोट को आयोडीन के पानी में डुुबाते थे जिससे उसका रंग उतर जाता था और लोगों को उनकी बातों पर भरोसा हो जाता था।

गिरोह के दो सदस्यों की तलाश

पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ में खुलासा हुआ कि गिरोह में माढ़ोताल निवासी मलखान नायक और गढ़ा निवासी किशोर चढ़ार भी शामिल हैं। वे जब किसी को असली नोट के बदले नकली नोट की डिलीवरी देने जाते थे तो उन्हें ऐसी जगह बुलाते थे जहाँ पर पोल खुलने पर वे आसानी से वहाँ से भाग सकें। वे चूरन के नकली नोट का उपयोग भी लोगों को फँसाने के लिए करते थे।

Created On :   6 March 2024 5:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story