जबलपुर: 7 साल से कनेक्टिंग रोड के इंतजार में खड़ा था वर्धाघाट पुल, अब बननी शुरू हुई सड़क

7 साल से कनेक्टिंग रोड के इंतजार में खड़ा था वर्धाघाट पुल, अब बननी शुरू हुई सड़क
  • खमरिया को पनागर से जोड़ता है पुल बारिश में ग्रामीणों को होती थी परेशानी
  • पुल पर कनेक्टिंग सड़क बनने का काम शुरू होने से ग्रामीणों में खुशी का माहौल है।
  • ग्रामीणों के लंबे संघर्ष के बाद यहाँ पर पुल बनाने का काम शुरू किया गया।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। खमरिया को पनागर से जोड़ने वाला परियट नदी का वर्धाघाट पुल 7 साल से कनेक्टिंग रोड के इंतजार में खड़ा था। अब जाकर कनेक्टिंग सड़क बननी शुरू हुई है।

हालत यह थी कि बारिश के मौसम में जब परियट नदी उफान पर होती थी, यहाँ पर बना रपटा कई-कई दिन पानी में डूबा रहता था। इससे यहाँ रहने वाले ग्रामीणों का शहर आना-जाना बंद हो जाता था। पुल पर कनेक्टिंग सड़क बनने का काम शुरू होने से ग्रामीणों में खुशी का माहौल है।

क्षेत्रीय नागरिकों ने बताया कि परियट नदी के ऊपर बना वर्धाघाट पुल खमरिया को पनागर से जोड़ता था। परियट नदी को पार करने के लिए यहाँ पर रपटा बनाया गया था। रपटा के जरिए ही आवागमन होता था।

बारिश में रपटा कई-कई दिनों तक पानी में डूबा रहता था। ग्रामीणों के लंबे संघर्ष के बाद यहाँ पर पुल बनाने का काम शुरू किया गया। वर्ष 2016 में पुल बनकर तैयार हो गया, लेकिन पुल को सड़क से कनेक्ट नहीं किया गया।

कैलाश धाम में आते हैं लाखों श्रद्धालु

सावन के महीने में वर्धाघाट के समीप पहाड़ी पर बने कैलाश धाम में लाखों श्रद्धालु आते हैं। सावन के महीने में ही यहाँ पर कांवड़ यात्रा का आयोजन होता है। वर्धाघाट के रपटे में पानी होने के कारण श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ता था। आम दिनों में भी बड़ी संख्या में लोग यहाँ से आवागमन करते हैं। पुल के शुरू न होेने से उन्हें परेशानी होती थी। कई साल से इस पुल को बनाने की माँग की जा रही थी।

रक्षा मंत्रालय की आपत्ति के कारण अटका काम

ग्रामीणों ने बताया कि पुल के एक तरफ रक्षा मंत्रालय यानी आयुध निर्माणी खमरिया की जमीन है। रक्षा मंत्रालय की आपत्ति के कारण पुल को सड़क से जोड़ने का काम नहीं हो पा रहा था। हाल ही में रक्षा मंत्रालय से एनओसी मिलने के बाद यहाँ पर काम शुरू कर दिया है।

परियट नदी पर वर्धाघाट पर बने पुल को सड़क से कनेक्ट करने में आ रही सभी बाधाएँ दूर हो गई हैं। पुल को सड़क से कनेक्ट करने का काम शुरू कर दिया है। जल्द ही काम पूरा कर लिया जाएगा।

लोकेश रघुवंशी, महाप्रबंधक,

ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण

Created On :   19 March 2024 10:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story