जबलपुर: ऑटोमोबाइल एवं डिफेंस सेक्टर के लिए वेंडर कॉन्क्लेव आयोजित, कई शहरों के उद्योगपतियों ने की सहभागिता

ऑटोमोबाइल एवं डिफेंस सेक्टर के लिए वेंडर कॉन्क्लेव आयोजित, कई शहरों के उद्योगपतियों ने की सहभागिता
33% उपकरण स्मॉल इंडस्ट्रीज से आते हैं, सबका सहयोग जरूरी

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

रक्षा संस्थानों को स्मॉल इंडस्ट्री का विशेष सहयोग मिल रहा है। यही कारण है कि अभी एवीएनएल का वार्षिक टर्नओवर 6 हजार करोड़ है, जिसे आने वाले दो साल में ही 8 हजार करोड़ तक ले जाने की योजना है। डिफेंस के क्षेत्र में अब हमें लोकल कलपुर्जों की जरूरत है। जो यहाँ के माहौल में ही बने हों और बनाने वाले भी हमारे अपने हों। आने वाले समय में स्मॉल इंडस्ट्री के लिए बेहद सुनहरे दिन हैं, वो चाहे तो डिफेंस उद्योग के सहयोग से इसे बहुत आगे तक ले जा सकते हैं और यह वर्कशॉप वरदान साबित होगा।

उपरोक्त विचार होटल विजन महल में आयोजित ऑटोमोबाइल एवं डिफेंस सेक्टर हेतु वेंडर कॉन्क्लेव में एवीएनएल के सीएमडी संजय द्विवेदी ने व्यक्त किए। एमपीआईडीसी एवं व्हीकल फैक्ट्री जबलपुर के संयुक्त तत्वावधान में वेंडर डेवलपमेंट कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में संजीव कुमार भोला, सीजीएम व्हीकल फैक्ट्री, ब्रिगेडियर एस उनियाल, व्हीकल फैक्ट्री, एमपीआईडीसी, विभिन्न उद्योग संघों के प्रतिनिधि एवं जबलपुर, कटनी, मण्डला, छिंदवाड़ा, रीवा, सतना, सिंगरौली, मंडीदीप, भोपाल, इंदौर, नागपुर, फरीदाबाद, नोएडा से लगभग 200 उद्योगपति शामिल हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन से किया गया। कार्यकारी संचालक एमपीआईडीसी सुश्री सृष्टि प्रजापति, श्रीमती वर्तिका राय, मुख्य महाप्रबंधक एमपीआईडीसी ने विस्तृत प्रजेंटेशन दिया।

न हो सौतेला व्यवहार

महाकौशल उद्योग संघ के कार्यकारी अध्यक्ष डीआर जेसवानी ने कहा कि प्रदेश में स्थापित उद्योगों के लिए सकारात्मक रुख अपनाते हुए उन्हें प्राथमिकता के आधार पर सामग्री खरीदी के प्रदाय आदेश दिए जाएँ तथा उनके साथ सौतेला व्यवहार न किया जाए। संघ के महासचिव प्रवीण कुमार शर्मा ने कहा कि उद्योगों को अपना चैनल पार्टनर मानकर उनसे अपने समतुल्य व्यवहार एवं सकारात्मक आश्वासन दें तो निश्चित रूप से सकारात्मक नतीजे भी आएँगे।

शंकाओं का हुआ समाधान

प्रश्नोत्तर काल में उपस्थित उद्योग संघों तथा उद्यमियों द्वारा डिफेंस क्षेत्र में कलपुर्जों की सप्लाई से संबंधित प्रश्नों पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा समाधान कारक जानकारी प्रदान की गई। अनिल अरोरा सीजीएम एमपीआईडीसी जबलपुर द्वारा आभार प्रदर्शित किया गया।

बताया कि किन पुर्जों की जरूरत है

ब्रिगेडियर एस उनियाल द्वारा थल सेना से संबंधित वाहनों का प्रजेंटेशन देते हुए उक्त क्षेत्र में आपूर्ति की आवश्यकताओं पर प्रकाश डाला गया। व्हीकल फैक्ट्री के अधिकारियों द्वारा प्रजेंटेशन के माध्यम से व्हीकल फैक्ट्री में निर्मित होने वाले वाहनों हेतु कलपुर्जों की आवश्यकताओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

वेंडर डेवलपमेंट सेल फिर चालू हों

महाकौशल चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रवि गुप्ता ने कहा कि पहले सुरक्षा संस्थानों में वेंडर डेवलपमेंट सेल होता था जिसे बंद कर दिया गया। इसे फिर चालू किया जाए ताकि उद्योगपतियों को इससे लाभ मिल सके।

Created On :   23 Sep 2023 8:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story