ऑनलाइन: 15 लाख ग्राहकों ने घर बैठे किया करोड़ों रुपए के बिजली बिलों का भुगतान

15 लाख ग्राहकों ने घर बैठे किया करोड़ों रुपए के बिजली बिलों का भुगतान
  • ऑनलाइन भुगतान करने की ओर बढ़ा ग्राहकों का झुकाव
  • भुगतान ऑनलाइन पद्धति से करने की जानकारी

डिजिटल डेस्क, वर्धा. बिजली विभाग की वेबसाइट व मोबाइल एप के जरिए ऑनलाइन बिजली के बिलों का भुगतान करने वाले ग्राहकों की संख्या दिनों दिन बढ़ रही है। बिजली विभाग के 15 लाख ग्राहक डिजिटल होने का दिखाई दे रहा है। वर्धा विभाग में बिलों का भुगतान किए राशि का 48.13 फीसदी होकर हिंगणघाट विभाग में 55.87 तथा आर्वी विभाग में 42.43 फीसदी है। 2023-24 इस आर्थिक वर्ष में वर्धा परिमंडल के 15 लाख ग्राहकों ने घर बैठे करोड़ों के उपर के बिजली के बिलों का भुगतान ऑनलाइन पद्धति से करने की जानकारी है। इस पर से ऑनलाइन पद्धति से भुगतान करने की ओर ग्राहकों का झुकाव बढ़ने का दिखाई दे रहा है।

जिले में हिंगणघाट विभाग में ऑनलाइन पद्धति से बिजली के बिलों का भुगतान करने वाले ग्राहक सर्वाधिक है। पहले बिजली विभाग के लघुदाब वर्ग के बिजली के बिलों का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड को छोड़ शेष सभी पर्याय अब नि:शुल्क किए गए हैं। इस के पूर्व नेटबैंकिंग का विकल्प छोड़ ऑनलाइन पद्धति से बिजली के बिलों का भुगतान करने के लिए 500 रुपए से अधिक राशि पर शुल्क लगाया जाता था परंतु अब क्रेडिट कार्ड को छोड़ नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, कैश कार्ड, युपीआई, डिजिटल वॉलेट के माध्यम से ऑनलाइन बिजली बिलों का भुगतान अब नि:शुल्क किया गया है। परिमंडल में सर्वत्र ऑनलाइन पद्धति से बिलों का भुगतान ऑनलाइन पद्धति से करने की ओर ग्राहकों का झुकाव बढ़ रहा है। लघुदाब ग्राहकों के लिए ऑनलाइन बिल का भुगतान करने के लिए प्रति माह 500 रुपए के मर्यादा में 0.25 फीसदी सुविधा दी जाती है। क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, युपीआई, भीम एप, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट, मोबाइल बैंकिंग द्वारा बिजली के बिलों का भुगतान करने पर बिल में 0.25 फीसदी छूट दी जाती है।

यह सुविधा लेने के लिए संबंधित ग्राहक के पास बकाया नहीं होना चाहिए। साथ ही बिल का भुगतान यह प्राम्ट पेमेंट डिस्काउंंट के निर्धारित समय पर करना आवश्यक है। बिजली विभाग ने लघुदाब ग्राहकों के लिए ऑनलाइन पद्धति से बिजली के बिल का भुगतान करने के लिए संकेत स्थल तथा जून 2016 से मोबाइल एप शुरू किया है। इस में पिछले बिल की राशि देखना और इस का ऑनलाइन पद्धति से भुगतान करने के लिए नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड सहित मोबाइल वॉलेट व कैश कार्ड का विकल्प उपलब्ध किया है। भुगतान किए राशि के रसीद का निवारण तत्काल मिलता है।

Created On :   9 April 2024 1:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story