वित्तीय वर्ष: जिप का बजट इसी महीने में होगा पेश

जिप का बजट इसी महीने में होगा पेश
लोकसभा चुनाव आचार संहिता की आहट से गतिविधियां तेज

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिला परिषद आगामी वित्तीय वर्ष का बजट इसी महीने में पेश करने जा रही है। लोकसभा चुनाव आचार संहिता की आहट से फरवरी में होनेवाली बजट सभा जनवरी में लेने की गतिविधियां तेज हो गई हैं। सभी विभागों से बजट के लिए प्रस्ताव मंगवाए गए हैं। बजट को अंतिम रूप देने के लिए प्रशासन काम में जुट गया है। जनवरी के अंतिम सप्ताह में बजट आमसभा बुलाई जाने की प्रबल संभावना है।

गत वर्ष स्थिति क्या थी : गत वर्ष वित्त समिति सभापति राजकुमार कुसंबे ने 40 करोड़, 66 लाख रुपए का बजट पेश किया था। वित्तीय वर्ष 2022-2023 का बजट 38 करोड़ रहा। चालू वित्तीय वर्ष में बजट की 40 फीसदी निधि खर्च नहीं हो पाई, जिसके चलते आगामी िवत्तीय वर्ष 2024-2025 का बजट 44 करोड़ के आसपास जाने की संभावना है।

चालू वित्तीय वर्ष में निधि खर्च करने में अनेक दिक्कतें आईं। सरकार ने विकास कार्यों पर रोक लगा दी थी। रोक हटने के बाद प्रशासकीय प्रक्रिया पूरी करने में अधिकारी, कर्मचारियों के पद रिक्त रहने से विलंब हुआ। लोकसभा चुनाव से पहले विकास कार्यों को मंजूरी देने के उद्देश्य से अब जनवरी में बजट पेश करने की हलचल तेज हो गई है। आगामी बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य और निर्माणकार्य को अधिक महत्व देने की सूत्रों ने संभावना जताई। कृषि व पशु संवर्धन विभाग को गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष निधि बढ़कर मिलने की उम्मीद है।

बजट से जुड़े प्रमुख मुद्दे : सभी विभागों से बजट के लिए प्रस्ताव मंगवाए गए हैं। {अंतिम रूप देने के लिए काम में जुटा प्रशासन {जनवरी के अंतिम सप्ताह में बजट आमसभा बुलाने की प्रबल संभावना।

Created On :   5 Jan 2024 7:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story