निरीक्षण: नांदेड़ की रेलवे मंडल प्रबंधक नीति सरकार ने हिमायतनगर रेलवे स्टेशन का अचानक किया दौरा

रेलवे स्टेशन पर चल रहे काम में देरी न करने की ठेकेदार को दी चेतावनी

डिजिटल डेस्क, नांदेड । नांदेड़ मंडल रेलवे विभाग की मंडल प्रबंधक नीति सरकार ने नांदेड़ जिले के हिमायतनगर रेलवे स्टेशन का औचक दौरा किया। रेलवे स्टेशन और उसके परिसर का निरीक्षण कर इस समय रेलवे विभाग की जगह की माप कर जानकारी प्राप्त की गयी। साथ ही रेलवे स्टेशन पर चल रहे शेड कार्य में हो रही देरी को लेकर संबंधित ठेकेदार को चेतावनी देते हुए समय पर एवं गुणवत्तापूर्ण तरीके से निर्माण पूरा करने के सख्त निर्देश दिये। इस अवसर पर उनके साथ बड़ी संख्या में पुलिस, रेलवे एवं निर्माण अभियंता, विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

बुधवार 7 फरवरी को रेलवे विभाग की मंडल प्रबंधक नीति सरकार ने सुबह 11.30 बजे विशेष ट्रेन से हिमायतनगर रेलवे स्टेशन का दौरा किया। ट्रेन से उतरते ही हिमायतनगर में श्री परमेश्वर मंदिर समिति की ओर से मंडल प्रबंधक नीति सरकार का महावीर चंद श्रीश्रीमाल ने पुष्पगुच्छ और श्री परमेश्वर की छवि देकर स्वागत किया। इस अवसर पर मंदिर समिति की ओर से मांग की गयी कि, नवनिर्मित रेलवे स्टेशन भवन एवं मुख्य मेहराब पर भगवान श्री क्षेत्र की प्रतिमा स्थापित की जाए। मांग का जवाब देते हुए उन्होंने रेलवे स्टेशन परिसर का निरीक्षण करते हुए कहा कि वह मूर्ति का मुद्दा सुलझा लेंगे, लेकिन तभी जब मंदिर समिति मूर्ति को पवित्र रखने का काम करेगी। साथ ही स्टेशन मास्टर को रेलवे स्टेशन परिसर को साफ-सुथरा रखने का सख्त निर्देश दिया।

इसके बाद रेलवे स्टेशन व क्षेत्र में चल रहे शेड कार्य को लेकर प्रकाशित खबर पर संज्ञान लेते हुए उक्त कार्य का निरीक्षण किया। भाजपा युवा मोर्चा के पूर्व तालुका अध्यक्ष रामभाऊ सूर्यवंशी, मराठी पत्रकार संघ के तालुका अध्यक्ष दत्ता शिराणे, सामाजिक कार्यकर्ता दशरथ हेंद्रे ने काम और काम की गुणवत्ता में ढिलाई की शिकायत की। इस समय विभागीय प्रबंधन नीति सरकार ने संबंधित ठेकेदार द्वारा कराये जा रहे कार्य में किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। यहां स्टेशन में शेड एवं फाउंडेशन का कार्य गुणवत्तापूर्वक करें। खोदे गए गड्ढों से किसी भी नागरिक को परेशानी न हो और काम जल्द से जल्द पूरा करने के सख्त निर्देश दिए। इस अवसर पर पत्रकार परमेश्वर गोपतवाड, प्रकाश जैन इनके मार्गदर्शन में गोविंद गोडसेलवार ने विभिन्न मांगें रखीं. इसमें रेलवे स्टेशनों की दैनिक आय करीब 1 लाख 70 हजार है। विदर्भ के उमरखेड डिपो से एक बस हर दिन दो बार यात्रियों को हिमायतनगर रेलवे स्टेशन लाती है। इसके चलते हिमायतनगर रेल्वे स्टेशन से आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। इसे ध्यान में रखते हुए धनबाद एक्सप्रेस को हिमायतनगर स्टेशन पर रोका जाए। कोरोना काल से बंद पार्सल कार्यालय को खोला जाए। नंदीग्राम एक्सप्रेस को नागपुर तक छोड़ा जाए, हिमायतनगर रेलवे स्टेशन पर महिलाओं के लिए शौचालय और वेटिंग हॉल की व्यवस्था की जाए।

रेलवे स्टेशन एवं रेलवे में चोरी रोकने के लिए हिमायतनगर यहां पुलिस चौकी स्थापित कर सामान्य प्रतीक्षालय उपलब्ध कराया जाए। रेलवे स्टेशन क्षेत्र में सफाई कर्मचारियों की कमी के कारण गंदगी पर नियंत्रण रखा जाए। नांदेड़ से किनवट तक प्रतिदिन एक शटल ट्रेन दिन में दो से तीन बार चलाई जाए, रेलवे सीमा के अंदर टेंभी रोड से स्टेशन तक सड़क बनाई जाए, रेलवे स्टेशन पर पानी की कमी दूर की जाए, स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की जाए और आदिलाबाद - परली पैसेंजर पूर्व के जैसे शुरु कर वक्त पे छोडी जाये, विकलांग व्यक्तियों को सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए। इसके सहित कई मांगें की गईं। इस अवसर पर परमेश्वर मंदिर के निदेशक अनिल मादसवार, संजय माने, विलास वानखेड़े, संतोष गाजेवार, वामनराव मिराशे, गजानन हरडपकर, साहेबराव चव्हाण, पापा पार्डीकर आदि सहित बड़ी संख्या में गांव के जागरूक नागरिक, पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

नीति सरकार ने भोकर रेल्वे स्टेशन का भी दौरा किया वहां की जानकारी अधिकारी ने दो रेल्वे समिति की ओर से विविध मांगे रखी गई भोकर स्टेशन के लिए 23 करोड़ का प्रावधान किया गया लेकिन कई सारे काम अधूरा है प्लाटफाँम न 2 का नाले का काम अधूरा है रेती की जगह डस्ट का उपयोग किया जा रहा है। हिमायतनगर मे भी डस्ट का उपयोग किये जाने से काम घटिया दर्जे का होने का आरोप लोगों द्वारा डीआर एम नीति सरकार के दौरान लगाया गया है।

Created On :   8 Feb 2024 7:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story