फिर कठघरे में मानसून को लेकर मौसम विभाग की भविष्यवाणी, गलत निकले पूर्वानुमान

फिर कठघरे में मानसून को लेकर मौसम विभाग की भविष्यवाणी, गलत निकले पूर्वानुमान
  • मानसून को लेकर मौसम विभाग की भविष्यवाणी
  • गलत निकले पूर्वानुमान
  • फिर कठघरे में विभाग की भविष्यवाणी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के मौसम विभाग का मानसून को लेकर पूर्वानुमान फिर गच्चा खा गया। 6 जून को मानसून के केरल में दस्तक देने की बात कहने वाले मौसम विभाग की यह भविष्यवाणी भी फेल हो गई। ऐसे में मौसम विभाग की मानसून को लेकर बार-बार भविष्यवाणी सटीक नहीं बैठने से इसके भविष्यवाणी पर शंका के बादल एक बार फिर मंडराते दिख रहे है।

मौसम विभाग मानसून के केरल में पहुंचने को लेकर अब तक तीन तारीख बता चुका है। पहले 1 जून, फिर 4 जून और इसके बाद 6 जून की भविष्यवाणी की, लेकिन इन तीनों तारीखों को मानसून केरल में नहीं पहुंच सका। मौसम विभाग अब मानसून के आगमन की नई तारीख बताने की स्थिति में नहीं है। विभाग के प्रवक्ता डॉ नरेश कुमार से मानसून को लेकर नये पूर्वानुमान को लेकर पूछने पर उन्होंने कहा कि दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर चक्रवात का दबाव क्षेत्र बना हुआ है। इसके लगभग उत्तर की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटों के दौरान पूर्वी मध्य अरब सागर और इससे सटे दक्षिण-पूर्व में एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। यह प्रणाली मानसून की प्रगति को प्रभावित करने की संभावना है। इसलिए अभी निश्चित रूप से कुछ कहा नहीं जा सकता। वहीं, वेदर रिपोर्ट जारी करने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक मानसून केरल में 7-8 जून को दस्तक दे सकता है।

मानसून के महाराष्ट्र में पहुंचने में हो सकती लंबी देरी

स्काईमेट के प्रवक्ता महेश पालीवाल के मुताबिक मानसून केरल में अगले 2-3 दिन में पहुंच सकता है। महाराष्ट्र में मानसून कब तक पहुंचेगा इसके बारे में अभी कुछ सटीक रूप से कहा नहीं जा सकता।

Created On :   6 Jun 2023 3:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story