जिले के 1.46 लाख विद्यार्थियों को लगेगा कोवैक्सीन का टीका

जिले के 1.46 लाख विद्यार्थियों को लगेगा कोवैक्सीन का टीका
यवतमाल जिले के 1.46 लाख विद्यार्थियों को लगेगा कोवैक्सीन का टीका

डिजिटल डेस्क, यवतमाल। जिले में करीब 77 फीसदी वयस्क नागरिकांे को कोविड-19 का टीका लग चुका है। जिसके बाद अब किशोरों के टीकाकरण का अभियान सोमवार 3 जनवरी से जिले में शुरू होने जा रहा है। जिसकी तैयारी जिला परिषद स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरी कर ली है। 15 से 18 आयु वर्ग के किशोर अधिकतर कक्षा 9 से 12वीं के विद्यार्थी हंै। उन्हंे सोमवार को कोवैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। टीका लगाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। जिले में 22 लाख 88 हजार 500 नागरिक टीकाकरण के लिए पात्र निर्धारित किए गए थे। इनमें से अब तक 17 लाख 6 हजार नागरिकों को टीके की पहली डोज दी गई है। कुल पात्र नागरिकों में से करीब 10 फीसदी लोग रोजगार के लिए जिले के बाहर होते हंै। इन लोगाें ने अपने काम की जगह, कारखाने में टीके लगवाने की संभावना है। लेकिन इसकी अधिकृत संख्या नहीं होने से फिलहाल स्वास्थ्य विभाग घर-घर दस्तक देकर नागरिकों के टीकाकरण के काम में जुटा दिखाई दे रहा है।बीते वर्ष की शुरुअात में ही जिले में टीके की पहली खेप प्राप्त हुई थी। शुरुअाती दिनों में टीके लगाने वालों की संख्या अधिक और मिलने वाले टीके की संख्या कम होने से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी थी। लेकिन अब जिले में पर्याप्त टीके के डोज उपलब्ध हैं। फिलहाल जिला प्रशासन के पास 3 लाख 20 हजार कोविशिल्ड और 80 हजार कोवैक्सीन के टीके उपलब्ध हंै। सोमवार से किशारों का टीकाकरण किया जाएगा। इनमें जिले में कक्षा 9 से 12वीं तक के कुल 1 लाख 40 हजार 800 विद्यार्थी हंै। उन्हें प्राथमिकता से टीके लगाए जाएंगे। जिसके लिए यवतमाल, पुसद, वणी, पांढरकवड़ा आदि प्रमुख शहरों में वहां के महाविद्यालयों में टीका केंद्र दिया गया है। साथ ही नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर भी किशोरों को टीका लगाने की अलग से व्यवस्था की गई है, ऐसी जानकारी जिले में टीकाकरण का समन्वयक डाॅ. सुहास कोरे ने दी है।

एक सप्ताह का लक्ष्य

जिले में विद्यार्थी और अन्य करीब डेढ़ लाख किशोर  हैं। उन्हें एक सप्ताह में टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। किशोरों को कोवैक्सीन का टीका लगाने के निर्देश के साथ 80 हजार कोवैक्सीन टीके उपलब्ध हैं। मांग के अनुसार प्रतिदिन टीके के डोज प्राप्त हो जाएंगे। जिससे निर्धारित समय में यह लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा, एेसा दावा जिला परिषद स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया गया है। 

तीसरी लहर की आशंका बढ़ी

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन तेजी से फैलता जा रहा है। इसे देखते हुए जिले में रात के दौरान जमावबंदी के चलते शादी समारोह में 50 और अंतिम यात्रा में 20 लोग ही उपस्थित रहे सकते हैं। जिसके सुधारित आदेश 31 दिसंबर को जिलाधिकारी द्वारा जारी किए गए हैं। आने वाले दिनों में पाबंदियां और नियम कड़े होने की आशंका है। दूसरी ओर रविवार की सुबह बाजार में पहले जैसी भीड़ दिखाई दी। इतना ही नहीं बड़ी संख्या में लोगों ने मास्क नहीं लगाए थे। जिससे तीसरी लहर का आना तय माना जा रहा है। 
 

Created On :   3 Jan 2022 2:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story