जमीन में गड़े दो मटकों में मिले 29.10 लाख नकद, चार आरोपी गिरफ्तार

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
डबल मनी मामला जमीन में गड़े दो मटकों में मिले 29.10 लाख नकद, चार आरोपी गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क,बालाघाट। पिछले पांच महीनों से अलग-अलग घटनाक्रमों के दौर से गुजर रहे जिले के बहुचर्चित डबल मनी मामले में एक बार फिर नया मोड़ आया है। बालाघाट पुलिस ने मामले में पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इसमें एक आरोपी के घर में जमीन के अंदर गड़े दो मटकों से 29 लाख 10 रुपए नकद बरामद किए हैं। इसके अलावा अन्य दो आरोपी के पास से साढ़े पांच लाख रुपए मिले हैं।

इस तरह पुलिस ने कुल 34 लाख 60 हजार रुपए बरामद करने सफलता हासिल की है। बुधवार को पुलिस कंट्रोल में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में एसपी समीर सौरभ ने बताया कि सभी आरोपी फरार चल रहे थे, जिन्हें पुलिस ने देर रात घर में दबिश देकर धरदबोचा है। मुख्य आरोपी कुंदन पिता सुरेश यादव (22) मुख्य आरोपी है, जिसकी निशानदेही पर हीरालाल पिता शिवराम घर्टे (32), प्रकाश पिता विष्णु मुरकुटे (29) और युवराज पिता सुंदरलाल परिहार (40) को लांजी व किरनापुर क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया है। 

जनता का पैसा लेकर फरार थे आरोपी

एसपी श्री सौरभ ने बताया कि उक्त आरोपीगण लोगों को कम समय में रुपया दोगुना करने का झांसा देकर उनसे मोटी रकम ऐंठकर फरार चल रहे थे। पूछताछ में आरोपियों ने कुछ रकम मटके में गाड़ रखने तथा कुछ रकम अपने रिश्तेदारों के पास रखने की बात कबूली। जांच आगे बढ़ाते हुए आरोपी हीरालाल घर्टे के घर की छानबीन करने पर अंदर गड़े दो मटके बरामद किए, जिसमें 2 हजार, 500, 200 और 100 रुपए की नोटों के बंडल थे, जिनकी कुल कीमत 29.10 लाख रुपए है।

किससे पास, कितनी राशि बरामद

पुलिस ने आरोपी प्रकाश मुरकुटे निवासी बोलेगांव, लांजी के पास से 4 लाख 80 हजार तथा युवराज परिहार निवासी ग्राम भानेगांव, किरनापुर के पास से 70 हजार रुपए की नकद राशि बरामद की है। बताया गया कि आरोपी कुंदन यादव मामले के मुख्य आरोपियों में शामिल हेमराज आमाडारे  का ड्राइवर था और उसके खास एजेंट के रूप में कार्य करता था।

10 दिन में 20 से ज्यादा एफआईआर

एसपी ने बताया कि पुलिस का प्रयास आरोपियों की धरपकड़ के साथ उनसे निवेशकों से ऐंठी गई राशि बरामद करना है, ताकि छोटे निवेशकों को विधि अनुरूप उनकी रकम लौटाई जा सके, क्योंकि खबर है कि आरोपी एजेंटों द्वारा बड़े निवेशकों को उनकी रकम लौटाई जा रही है। हालांकि, जो निवेशक पहले शिकायत करने से कतरा रहे थे, वे अब जागरूक होकर एजेंटों के खिलाफ शिकायत दर्ज करा रहे हैं। बीते 10 दिन में ही लांजी व किरनापुर क्षेत्र के 20 से ज्यादा निवेशकों ने थानों में एजेंटों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है, जिन पर पुलिस जांच कर कार्रवाई कर रही है।

इधर, हॉकफोर्स ने बरामद की भरमार बंदूक

बीती शाम लांजी के देवरबेली चौकी अंतर्गत सतोना जंगल के ग्राम केराटोला के पास हॉकफोर्स की टीम ने एक भरमार बंदूक बरामद की है। एसपी श्री सौरभ ने बताया कि शाम को सर्चिंग के दौरान तीन लोग संदिग्ध अवस्था में दिखाई दिए। उन्होंने सिविल ड्रेस पहन रखी थी। जवानों को देखकर उन्होंने अपने पास रखी भरमार बंदूक फेंक दी और जंगल की तरफ भाग निकले। टीम ने एक बंदूक के साथ दो जोड़ी चप्पल भी जब्त की है। हालांकि, उक्त संदिग्ध नक्सली थे या पक्षियों अथवा वन्यजीवों का शिकार करने जंगल आए थे, ये जांच का विषय है। हॉकफोर्स की टीम इलाके में सर्चिंग कर रही है। इस संबंध में अज्ञात व्यक्तिों के खिलाफ आयुध अधिनियम के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है।
 

Created On :   9 Nov 2022 11:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story