दैनिक भास्कर हिंदी: बुलंदशहर: यूपी में दो साधुओं की हत्या सियासत, योगी से फोन पर बोले उद्धव हमारी तरह एक्शन लें

April 28th, 2020

डिजिटल डेस्क, बुलंदशहर। महाराष्ट्र के पालघर में दो साधुओं की मॉबलिंचिंग के बाद अब उत्तरप्रदेश में दो साधुओं की हत्या का मामला सामने आया है। बुलंदशहर के अनूपशहर में मंदिर परिसर में सो रहे दो साधुओं की धारदार हथियार से हत्या कर दी गई। बताया जा रहा है कि वारदात के बाद भीड़ ने आरोपी को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया है। घटना अनूपशहर कोतवाली के पगौना गांव की है। दोनों साधु यहां शिव मंदिर की देख रेख और पुरोहित का काम करते थे। पुलिस आरोपी का गिरफ्तार कर मामले की जांच कर रही है।

जानकारी अनुसार अनूपशहर कोतवाली के पगोना गांव में एक शिव मंदिर है। मंदिर में रहने वाले 55 वर्षीय साधु जगनदास और 35 वर्षीय साधु सेवादास की सोमवार रात धारदार हथियार से वार कर हत्या कर दी गई। मंगलवार सुबह जब ग्रामीण मंदिर पहुंचे तो साधुओं के लथपथ शव देखकर भड़क गए। देखते ही देखते मंदिर में सैकड़ों लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई। इस बीच ग्रामीणों ने एक शख्स पर शक जताया। इसके बाद उसकी जबरदस्त पिटाई की गई। घटना की सूचना पाकर मौके पर पुलिस फोर्स पहुंच गई और आरोपी शख्स को अपनी कस्टडी में ले लिया। इसके साथ ही शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है। पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है।

बता दें कि मामले में घटना पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव व कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए जांच की मांग कर चुके हैं।

इसी महीने महाराष्ट्र के पालघर में हुई थी दो साधुओं की हत्या
इससे पहले महाराष्ट्र के पालघर में 16-17 अप्रैल की दरमियानी रात दो साधुओं और उनके ड्राइवर की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। ग्रामीणों ने चोर के शक में तीनों की पिटाई की थी। इस दौरान पुलिसकर्मी मूकदर्शक बने थे। इस मामले में 100 से अधिक लोग गिरफ्तार किए गए थे।

साधुओं की हत्या पर उद्धव ने योगी से कड़ा एक्शन लेने की अपील की 
घटना के बाद सियासी ड्रामा भी शुरू हो गया है। वारदात को लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से फोन पर बात की और कड़ा एक्शन लेने की अपील की। उद्धव ठाकरे ने जब योगी आदित्यनाथ को फोन किया, तब उन्होंने अपील करते हुए कहा कि हमें साथ मिलकर ऐसे मामलों में कड़ा एक्शन लेना चाहिए और राजनीति को इससे दूर रखना चाहिए। उद्धव की ओर से कहा गया कि जिस तरह हमने पालघर मामले के बाद कड़ा एक्शन लिया, आप भी उसी तरह कड़ा एक्शन लें।उद्धव ठाकरे के अलावा शिवसेना सांसद संजय राउत ने मांग करते हुए कहा कि बुलंदशहर में साधुओं की हत्या के मामले को धार्मिक रंग नहीं देना चाहिए। बता दें कि इससे पहले महाराष्ट्र के पालघर में जब दो साधुओं समेत तीन लोगों की हत्या हुई थी, तब योगी आदित्यनाथ ने उद्धव ठाकरे को फोन कर घटना पर चिंता व्यक्त की थी और दोषियों के खिलाफ कड़े एक्शन की अपील की थी।  

सीएम योगी ने जांच के आदेश दिए
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्राम पगौना, थाना अनूपशहर, जनपद बुलंदशहर में हुई हत्या की घटना का संज्ञान लिया है। उन्होंने  जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंच कर घटना के संबंध में विस्तृत आख्या देने और दोषियों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करने निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंच कर घटना की विस्तृत रिपोर्ट देने और सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

एसएसपी ने बताया साधुओं से था नाराज
मामले में बुलंदशहर SSP संतोष कुमार सिंह ने बताया कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। प्रारंभिक जांच के अनुसार यह पाया गया है कि कुछ दिन पहले उसने पुजारियों का चिमटा गायब कर दिया था, जिसके बाद पुजारियों ने उसे डांटा था। इसके बाद ही उसने आज सुबह 2 पुजारियों की हत्या कर दी। आगे की जांच जारी है।

 

खबरें और भी हैं...