दैनिक भास्कर हिंदी: ट्विटर के खिलाफ पटना कोर्ट में शिकायत दर्ज, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख को अलग देश दिखाया था

July 2nd, 2021

हाईलाइट

  • ट्विटर इंडिया के खिलाफ पटना की कोर्ट में शिकायत दर्ज
  • पटना के सामाजिक कार्यकर्ता संजय रूंगटा ने दर्ज कराई शिकायत
  • भारत के गलत नक्शे को दिखाने को लेकर की गई शिकायत

डिजिटल डेस्क, पटना। ट्विटर इंडिया और उसके मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी के खिलाफ पटना के सामाजिक कार्यकर्ता संजय रूंगटा ने चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट कोर्ट में शिकायत दर्ज कराई है। ये शिकायत ट्विटर पर भारत के गलत नक्शे को दिखाने को लेकर की गई है। बता दें कि ट्विटर ने हाल ही में अपने मैप में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से बाहर कर दिया था और उसे एक अलग देश के रूप में दिखाया था। हालांकि विवाद होने पर उसने इस नक्शे को हटा दिया था।

संजय रूंगटा ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि ट्विटर इंडिया बार-बार भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ कर रहा है। उन्होंने यह भी बताया है कि ट्विटर ने पिछले साल 12 नवंबर को इसी तरह का विकृत नक्शा पोस्ट किया था जब उसने लद्दाख को चीन के हिस्से के रूप में दिखाया था। उस समय भी केंद्र ने ट्विटर को चेतावनी दी थी। संजय रूंगटा ने कहा, ट्विटर इंडिया की हरकतें दिखाती हैं कि वह भारत की छवि खराब करने के लिए ठोस प्रयास कर रही है।

अपनी याचिका में संजय रूंगटा ने कहा कि सिद्धार्थ शंभू, प्रेम रंजन पटेल और राजीव रंजन मुख्य गवाह होंगे। बता दें कि ट्विटर इंडिया और उसके प्रमुख मनीष माहेश्वरी पहले से ही अपनी वेबसाइट पर विकृत मानचित्र प्रकाशित करने को लेकर कई राज्यों में पुलिस शिकायतों का सामना कर रहे हैं।

केंद्र ने पिछले साल ट्विटर के सीईओ को पत्र लिखकर भारत के नक्शे की गलत बयानी पर अपनी कड़ी अस्वीकृति व्यक्त की थी, जब ट्विटर ने लेह का जिओ लोकेशन पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना में दिखाया था। इस घटना के बाद एक चेतावनी में, सरकार ने कहा कि ट्विटर द्वारा भारत की "संप्रभुता और अखंडता का अनादर करने का कोई भी प्रयास पूरी तरह से अस्वीकार्य है"।

हाल ही जब ट्विटर ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश दिखाया तो कई लोग माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग करने लगे। ट्विटर की इस हरकत को सबसे पहले सोशल मीडिया पर @thvaranam के नाम के यूजर ने नोटिस किया था। इसके बाद से ही ट्विटर की तरफ से जारी भारत के नक्शे की फोटो वायरल हो रही थी। इस पोस्ट को 28 जून 2021 को सुबह 10:38 बजे शेयर किया गया था। इस पर लिखा है कि ट्विटर कैरियर पेज पर भारत का नक्शा।

खबरें और भी हैं...