comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

छत में झूल रही थी मौत, करंट लगने से मासूम की गई जान

छत में झूल रही थी मौत, करंट लगने से मासूम की गई जान


डिजिटल डेस्क पन्ना/टकुरहा। पन्ना जिले के धरमपुर थाना क्षेत्रांतर्गत ग्राम रमजूपुर में दशहरा पर्व पर एक गरीब किसान की खुशियां उस समय मातम में बदल गयी जब उसका 8 वर्षीय मासूम बेटा विद्युत विभाग की  लापरवाही के चलते करंट की चपेट में आने से असमय मौत के मुंह में समा गया। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने पंचनामा कार्रवाई करते हुए मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार रमजूपुर निवासी 35 वर्षीय लाल बाबू अहिरवार मंगलवार  8 अक्टूबर को अपरान्ह अपनी पत्नी के साथ खेत में तिल की फसल काट रहा था।   1.45 बजे उसका 8 वर्षीय मासूम बेटा अरविन्द अहिरवार सीढिय़ो के सहारे सड़क किनारे स्थित अपनी घर की छत पर चढ़ गया तथा उसी दौरान 11 हजार केव्ही की विद्युत लाईन के झूल रहे एक तार की चपेट में आ गया, जिससे उसकी दर्दनाक मौत हो गयी। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जैसे ही मासूम का पिछला हिस्सा तार की चपेट में आया कि तेज धमाके के साथ आग की लपटे निकली और वह बूरी तरह झुलस कर वही  गिर गया। मासूम की मौत की खबर से परिवार में कोहराम मच गया तथा उसके माता-पिता खेत में ही पछाड़ खा कर गिर पड़े विजयादशमी के पर्व पर हुयी इस दर्दनाक घटना से पूरे गांव में शोक का माहौल व्याप्त हो गया।
बिजली विभाग की लापरवाही-
अचानक हुई इस दर्दनाक घटना में विद्युत विभाग की घोर लापरवाही सामने निकल कर आयी है। यहां की स्थानीय सरपंच राजाबाई लोध बतलाती है कि लगभग 40 वर्ष पूर्व यहां से 11 हजार केव्ही की विद्युत लाईन निकली है जिसके खम्भे अत्यंत छोटे व तार जर्जर हालत में है।ा लंबे समय से इसका सही मेंटीनेंस न होने के कारण कई घरो के ऊपर इसके तार झूल रहे है जो किसी अप्रिय घटना को आमंत्रण दे रहे है। इसके पूर्व भी यहां झूलते विद्युत तार की चपेट में आने से एक भैस की दर्दनाक मौत हो चुकी है।
जिम्मेदार नहीं कर रहे कार्रवाई-
 इस संबंध में उच्चाधिकारियो का भी ध्यान कई बार आकृष्ट कराया गया है। किंतु किसी जिम्मेदार अधिकारी ने इस समस्या के समुचित समाधान के लिये कोई आवश्यक कदम नहीं उठाए। सभी क्षेत्रवासियो ने जिला कलेक्टर कर्मवीर शर्मा से उक्त समस्या के निदान हेतु अपील की है ताकि निकट भविष्य में फिर कोई ऐसी अप्रिय घटना न घट सके।

कमेंट करें
MNas4