बस्तियों में और बेकाबू हुआ डेंगू, फिर मिले 24 नए पॉजिटिव, बौनी पड़ रहीं व्यवस्थाएँ

Dengue became more uncontrollable in the settlements, then found 24 new positives,
बस्तियों में और बेकाबू हुआ डेंगू, फिर मिले 24 नए पॉजिटिव, बौनी पड़ रहीं व्यवस्थाएँ
सरकारी से लेकर निजी हॉस्पिटल तक में पीडि़तों की बढ़ रही कतार, ब्लड व जाँच के लिए पैथालॉजी सेंटरों में भीड़ बस्तियों में और बेकाबू हुआ डेंगू, फिर मिले 24 नए पॉजिटिव, बौनी पड़ रहीं व्यवस्थाएँ

डिजिटल डेस्क जबलपुर । शहर में डेंगू बुखार बारिश के इन दिनों में हर दिन बेकाबू होता दिख रहा रहा है। इसके अधिकृत मामलों में भले ही रोगियों की संख्या सीमित नजर आ रही हो लेकिन सच्चाई यही हैकि इसका संक्रमण लोगों के लिए फजीहत पैदा कर रहा है। शुक्रवार को शहर में इसके अलग-अलग क्षेत्रों से फिर 24 नये मरीज सामने आए। इन पीडि़तों के नमूनों को स्वास्थ्य विभाग ने लैब में भिजवाया जहाँ इनको पॉजिटिव घोषित किया गया। इन मामलों को मिलाकर इस बुखार के अब तक अधिकृत 481 पीडि़त सामने आ चुके हैं। इन अधिकृत रोगियों से अलग किट जाँच में औसत रूप से आधा सैकड़ा के करीब लोग इस जानलेवा बुखार की गिरफ्त में आ रहे हैं। अस्पतालों में बेड नहीं मिल रहे, तो ओपीडी में भी लंबी कतारें लगी हुई हैं। स्वास्थ्य विभाग लाख दावे करे कि बुखार का सर्वे किया जा रहा है, रक्त पट्टिका बनाई जा रही हैं और ओपीडी में त्वरित इलाज मिल रहा है लेकिन इन दावों से उलट हालात अस्पतालों में नजर आ रहे हैं। 
डॉक्टरों में भी मच्छरों का खौफ 
मेडिकल कॉलेज अस्पताल एक टरसरी सेंटर है। यह इलाज की उच्च यूनिट है। इसी परिसर में सुपर स्पेशियालिटी हॉस्पिटल भी है वहीं संक्रमण वाले इस मौसम में गदंगी का यह आलम है कि मरीजों का इलाज करने वालों की खुद बीमार होने की स्थिति है। हॉस्पिटल के मुख्य द्वारा से लेकर नर्सिंग हॉस्टल, वार्डों के पीछे, हॉस्पिटल के पीछे मुख्य बिल्डिंग में सीवर के होल खुले हैं, खाली परिसर में लार्वा के साथ पानी जमा है। कई जगह तो स्थिति ऐसी है कि जिसमें हॉस्पिटल नहीं, पीछे का हिस्सा अस्तबल जैसा नजर आता है। इलाज की उच्च यूनिट में मच्छरों को पालने का भरपूर इंतजाम किया गया है। यहाँ गदंगी का ऐसा आलम है कि इलाज करने वाले खुद मच्छरों से खौफ में हैं। 
संक्रमण को देखते हुए न खोले जाएँ प्राइमरी स्कूल
वायरल फीवर और डेंगू संक्रमण के कारण प्राइमरी स्कूल न खोले जाने को लेकर म. प्र. अधिकारी-कर्मचारी संयुक्त समन्वय समिति ने मुख्यमंत्री के नाम संभागायुक्त को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में कहा गया है कि पूरे प्रदेश में इन दिनों वायरल फीवर, मलेरिया और डेंगू का संक्रमण बढ़ रहा है। हर दिन अस्पतालोंं में मरीजों की कतार बढ़ती जा रही है। ऐसे में प्राइमरी स्कूल खोलने से बच्चों के संक्रमित होने का खतरा है। शहर के अनेक स्कूलों के आसपास गंदगी का अंबार है और नाले व नालियाँ बह रही हैं। ज्ञापन सौंपने के दौरान प्रांतीय सचिव मीनूकांत शर्मा, हेमंत ठाकरे, जिलाध्यक्ष रॉबर्ट मार्टिन, विनोद िसंह आदि मौजूद थे।

Created On :   18 Sep 2021 10:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story