दैनिक भास्कर हिंदी: देवास: निवेश के लिए मध्‍यप्रदेश से बेहतर कोई नहीं - मुख्‍यमंत्री

January 28th, 2021

डिजिटल डेस्क, देवास। देवास प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बुधवार को देवास के औद्योगिक क्षेत्र में बेयरलॉकर इंडस्ट्रीज के नए पॉलीमर एडिटिव प्लांट के शिलालेख का अनावरण किया गया। इस दौरान उद्योग मंत्री श्री राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव, बेयर लॉकर इंडस्ट्रीज के एमडी श्री जयेन मोदी, विधायक देवास श्रीमती गायत्री राजे पवार, हाटपिपलिया विधायक श्री मनोज चौधरी, खातेगांव विधायक श्री आशीष शर्मा, बागली विधायक श्री पहाड़ सिंह कन्‍नौजे, श्री राजीव खंडेलवाल, कलेक्टर देवास श्री चंद्रमौली शुक्ला, पुलिस अधीक्षक डॉ. शिव दयाल सिंह, एमपीआईडीसी के श्री रोहन सक्‍सेना एवं अन्‍य अधिकारीगण तथा गणमान्य नागरिक मौजूद थे। कार्यक्रम में श्री जयेन मोदी द्वारा मुख्यमंत्री श्री चौहान को तुलसी को पौधा भेंट किया गया। साथ ही उनके द्वारा स्वागत भाषण दिया गया।

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में कहा कि बुधवार को देवास में उनके द्वारा देवास के विकास का पूरा रोड़ मेप डिस्‍क्‍स किया गया। आने वाले समय में शीघ्र ही देवास देश के सबसे स्‍वच्‍छ और सुव्‍यवस्थित शहरों में शामिल होगा। यहां औद्योगिक विकास के लिए बहुत सम्‍भावनाएं है। आत्‍म निर्भर मध्‍यप्रदेश निर्माण के लिए गुड गर्वनेंश और सुशासन की जरूरत है। मुख्‍यमंत्री ने कार्यक्रम में मौजूद उद्योगपतियों से कहा कि यदी उन्‍हें नये उद्योग स्‍थापित करने है तो शासन द्वारा शीघ्र अतिशीघ्र सरलता से क्लियरेंस दिये जाने के प्रयास किये जायेंगे। आप लोगों को अनावश्‍यक कार्यालयों के चक्‍कर नहीं लगाने पडेंगे। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि देवास में लैंड पूलिंग के माध्‍यम से उद्योग स्‍थापित किये जायेंगे। उद्योग हेतु प्‍लाट उपलब्‍ध करायें जायेगे। मुख्‍यमंत्री ने बेयरलॉकर के नवीन प्‍लांट के बारे में कहा कि उद्योग द्वारा प्‍लांट का विस्‍तारिकरण किया जा रहा है। यह बडे हर्ष की बात है। यह प्‍लांट पर्यावरण हितै‍षी है। यहां लगभग 350 करोड़ का निवेश किया जायेगा। इसका हम स्‍वागत करते हैं। मध्‍यप्रदेश सरकार निवेश हितैषी सरकार है। निवेश के लिए मध्‍यप्रदेश से बेहतर कोई नहीं है। देवास में आने वाले सालों में लगभग 30 हजार लोगों को रोजगार के अवसर प्रदाय किये जायेंगे। मुख्‍यमंत्री ने मंच से उद्योगपतियों से आव्‍हान किया कि वे आयें और मध्‍यप्रदेश में निवेश करें।

उद्योग मंत्री श्री सिंह ने कार्यक्रम में बेयरलॉकर इण्‍डस्‍ट्री के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी उन्‍होंने कहा कि मुख्‍यमंत्री श्री चौहान द्वारा आत्‍म नि‍र्भर मध्‍यप्रदेश बनाये जाने के लिए निरन्‍त प्रयास किये जा रहे है। उनके ने‍तृत्‍व में निश्चित रूप से प्रदेश का कायाकल्‍प होगा। कार्यक्रम में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बेयरलॉकर इंडस्ट्रीज के नए पॉलीमर एडिटिव प्लांट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। बताया गया कि बेयरलॉकर इंडस्ट्रीज द्वारा विश्व के 15 देशों में प्लास्टिक एडिटिव्स की निर्माण प्रक्रिया की जा रही है। एडिटिव्स प्लास्टिक को उपयोगी बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और प्लास्टिक को पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ बनाने का प्रयास संपूर्ण विश्व कर रहा है। बेयर लॉकर द्वारा देवास स्थित प्लांट को साल 1999 में प्रारम्‍भ किया गया था। इस बेयर लॉकर प्लांट की 20 वर्ष की यात्रा में न केवल एक लघु इकाई वाले संस्थान को एक मध्यम वर्ग की इकाई में बदल दिया गया, बल्कि प्लास्टिक एडिटिव्स के भारत के बाजार में स्वयं को एक लीडर के रूप में स्थापित किया गया है। इसके पास सभी पीवीसी और सीपीवीसी के विविध उत्पादों में काम में आने वाली प्लास्टिक एडिटिव की एक विशाल श्रेणी उपलब्ध है। बेयरलॉकर द्वारा कई प्रकार के इंटरमीडिएट्स, लेड आधारित एवं कैल्शियम आधारित ठोस वन पैक पीवीसी स्टेबलाइजर तथा विस्तृत श्रृंखला में लिक्विड उत्पाद बनाए जा रहे हैं । उल्लेखनीय है कि बेयरलॉकर इंडस्ट्रीज के उक्त नए प्लांट का निर्माण आगामी डेढ़ वर्ष में संपूर्ण हो जाएगा। इसमें कैल्शियम आधारित स्टेबलाइजर और स्टीयरेट के विश्व स्तरीय निर्माण की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। कार्यक्रम का संचालन श्री मोहन वर्मा ने किया। कार्यक्रम के अंत में बेयर लॉकर इंडस्ट्रीज द्वारा अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। आभार प्रदर्शन प्‍लांट के हेड श्री कुमावत द्वारा किया गया।