Trump Visit India: ट्रंप के आने से पहले अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के एजेंट पहुंचे भारत

donald trump melania trump visit to india motera stadium ahmedabad gujarat special jet of american secret service
Trump Visit India: ट्रंप के आने से पहले अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के एजेंट पहुंचे भारत
Trump Visit India: ट्रंप के आने से पहले अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के एजेंट पहुंचे भारत
हाईलाइट
  • जमीन से आकाश तक सुरक्षाकर्मी तैनात
  • ट्रंप दो दिवसीय दौरे पर भारत में रहेंगे
  • पत्नी मेलानिया भी साथ में मौजूद रहेंगी

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, अपनी पत्नी मेलानिया के साथ दो दिवसीय दौरे पर भारत आने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उनके इस दौरे के लिए बेहद उत्सुक हैं। ट्रंप के स्वागत और सुरक्षा के मद्देनजर हर जगह सिक्युरिटी एजेंसीज तैनात कर दी गई है। इसी बीच सोमवार को गुजरात के अहमदाबाद में अमेरिका की सीक्रेट सर्विस का एक स्पेशल जेट पहुंचा है। सीक्रेट सर्विस के सभी एजेंट्स को हयात होटल में रोका गया है।

क्या है सुरक्षा
24-25 फरवरी को ट्रंप भारत दौरे पर रहेंगे। अहमदाबाद पहुंचने के बाद वह पीएम मोदी के साथ अहमदाबाद एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम तक यानी 22 किलोमीटर का फासला तय करेंगे। इस दौरान ड्रोन और हर कोने पर लगे CCTV कैमरे निगरानी करेंगे। इतना ही नहीं, हर इमारत पर अमेरिकी स्नाइपर और NSG कमांडो तैनात रहेंगे। सुरक्षा के लिए हेलीकॉप्टर के माध्यम से सारे शहर में नजर रखी जाएगी। इसके अलावा पूरे अहमदाबाद में 11 हजार से भी ज्यादा पुलिसकर्मी मुस्तैद रहेंगे। बता दें कि उनके स्वागत के लिए 5 से 7 लाख लोग मौजूद रहेंगे।

ये भी पढ़ें : Trump Visit India: भारत दौरे के लेकर उत्सुक ट्रंप ने PM मोदी को बताया ग्रेट जैंटलमैन

ताजमहल देखेंगे ट्रंप
व्हाइट हाउस ने बयान में कहा था कि ट्रंप, नई दिल्ली और गुजरात की यात्रा करेंगे। सूत्रों के अनुसार वह ताजमहल देखने के लिए आगरा भी जा सकते हैं। वहीं पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच व्यापार समझौते को लेकर हस्ताक्षर भी हो सकते हैं। इससे पहले डिफेंस सिक्योरिटी एंड कोऑपरेशन एजेंसी ने बताया कि डोनाल्ड प्रशासन ने 1.867 बिलियन डॉलर की अनुमानित लागत के लिए भारत को एक इंटीग्रेटेड एयर डिफेंस वेपन सिस्टम (IADWS) की बिक्री को मंजूरी दे दी है।

‘हाउडी मोदी’ में रखी गई थी न्योते की नींव
प्रधानमंत्री मोदी ने सितंबर 2019 में अमेरिका का दौरा किया था, जहां उन्होंने ह्यूस्टन में 50 हजार लोगों की एक बड़ी रैली ‘हाउडी मोदी’ को संबोधित किया था। इसकी मेजबानी पीएम मोदी ने की थी। इस दौरान ट्रंप और पीएम मोदी के साथ मंच साझा किया था। तभी पीएम मोदी ने ट्रंप को भारत आने के लिए आमंत्रित किया था।

ये भी पढ़ें : Trump Visit: ट्रंप के भारत दौरे को PM मोदी ने बताया खास, करेंगे भव्य स्वागत

Created On :   18 Feb 2020 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story