नकली दस्तावेजों से चल रहा था फर्जी जमानत का खेल, सात आरोपी गिरफ्तार

Fake bail game was going on with fake documents, seven accused arrested
नकली दस्तावेजों से चल रहा था फर्जी जमानत का खेल, सात आरोपी गिरफ्तार
नकली दस्तावेजों से चल रहा था फर्जी जमानत का खेल, सात आरोपी गिरफ्तार

आधा सैकड़ा से अधिक नकली बही व कई तहसील न्यायालयों की सील जब्त , खुलेंगे फर्जी जमानतों के कई राज
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
फर्जी बही बनाकर अपराधियों से साँठगाँठ कर नकली जमानतदार बनकर उनकी जमानत कराने वाले एक गिरोह के गोरखधंधे का पर्दाफाश करते हुए पुलिस ने 7 आरोपियों को पकड़ा है। उनके पास से आधा सैकड़ा से अधिक नकली बही और विभिन्न तहसील न्यायालयों की सील व डुप्लीकेट बही बनाने की सामग्री जब्त की गई है। गिरोह में एक महिला भी शामिल थी। पकड़े गये आरोपियों से सघन पूछताछ की जा रही है। इसमें कई राज खुलने की उम्मीद है। यह बात भी सामने  आ सकती है िक आरोपियों किन-किन अपराधियों से संबंध हैं और उनके द्वारा किस-किस की जमानत कराई गयी है।  
इस संबंध में पत्रकार वार्ता में एएसपी अमित कुमार बताया कि बकरा मंडी भानतलैया क्षेत्र में मुन्ना उर्फ शौकत अली अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर फर्जी बही बनाकर अपराधियों की जमानत कराता है। वह अपने साथियों के साथ फर्जी बही लेकर न्यायालय जाने के लिए  किसी ग्राहक के इंतजार में है। पुलिस ने तत्काल घेराबंदी कर मुन्ना उर्फ शौकत उम्र 60 वर्ष, उसके बेटे  सद्दाम अली उम्र 22 वर्ष दोनों निवासी गाजी नगर, उदय दाहिया उर्फ पप्पू गोसलपुर, सुरेश उर्फ लंगड़ ठाकुर पनागर, श्रीमती सलमा बी गाजी नगर को दबोचा वहीं उनका एक साथी अशरफ अली भाग निकला। तलाशी लेने पर मुन्ना उर्फ शौकत के पास से दो बही रमजान व बबलू गफ्फार निवासी बरगी के नाम की मिलीं इनमें मुन्ना की फोटो लगी हुई थी। उसके अन्य साथियों के पास भी नकली बहियाँ बरामद की गयीं।  पकड़े गये गिरोह के सदस्यों से 14 फर्जी बही, 25 कोरी बही, 36 नग सील, 2 सील पैड, सीपीयू, मॉनीटर, प्रिंटर, स्कैनर व लेमिनेशन मशीन आदि सामान जब्त कर धारा 420,467,468,471,120 बी के तहत मामला दर्ज किया गया है। पत्रकार वार्ता में सीएसपी अखिलेश गौर व हनुमानताल थाने का स्टाफ मौजूूद था। 
डेढ़ हजार रुपए में बनती थी नकली बही -  इस संबंध में एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि डेढ़ से दो हजार में फर्जी बही बनाई जाकर उसका उपयोग अपराधियों की जमानत कराने में किया जा रहा है। उक्त सूचना पर पुलिस ने छापामारी कर गिरोह के सात सदस्यों को पकड़ा है। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्हें फर्जी बही से जमानत कराने में दस से पंद्रह हजार रुपये मिलते थे। 
 

Created On :   29 Jan 2021 8:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story