प्रेशर मशीन में दब गया हाथ, व्हीएफजे कर्मी की अंगुलियाँ कटीं

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
प्रेशर मशीन में दब गया हाथ, व्हीएफजे कर्मी की अंगुलियाँ कटीं

सुरक्षा सप्ताह की शुरूआत हादसे से, प्लांट-1 के प्रेस शॉप सेक्शन में हादसा, कर्मचारियों में आक्रोश
डिजिटल डेस्क जबलपुर।
व्हीकल फैक्ट्री में बुधवार दोपहर एक कर्मचारी का हाथ प्रेशर मशीन में आ गया। कर्मचारी की चीख सुनाई देते ही तुरंत बाद मशीन बंद की गई, लेकिन तब तक कर्मचारी का पंजा और अंगुलियाँ चपेट में आ चुकीं थीं। कर्मी को गंभीर हालत में निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दूसरा पहलू यह भी है कि मंगलवार से ही सुरक्षा सप्ताह की शुरूआत हुई है। व्हीएफजे के प्लांट वन के प्रेस शॉप सेक्शन में कार्यरत सरोज पांडा बुधवार दोपहर 2.30 बजे हादसे का शिकार हो गए। सरोज रोजाना की तरह मशीन पर लंच के बाद काम कर रहे थे, तभी अचानक उनका हाथ प्रेशर मशीन में आ गया, हादसे के बाद बड़ी तादाद में कर्मचारी और श्रमिक नेता इक_ा हो गए और जमकर हंगामा किया।
पता चला है कि  है कि शुक्रवार को व्हीकल फैक्टरी इस्टेट निवासी कर्मचारी सरोज की सगाई है। घर पर सभी तैयारियाँ हो चुकी हैं, इसके लिए उसने छुट्टी का आवेदन भी दिया है, लेकिन इस हादसे ने घर पर चल रही तैयारियों को थाम कर रख दिया।
काम और मशीन दोनों की तेज रफ्तार 7 सूत्रों के अनुसार व्हीएफजे के प्लांट वन के प्रेस शॉप सेक्शन में सेना के लिए तैयार होने वाले टैंकों के ऐरा बॉक्स का ढक्कन तैयार किया जाता है। इसके अलग-अलग शेप में लोहे की शीट को काटने का काम प्रेशर मशीन में किया जाता है। यह प्रेशर मशीन डाई के हिसाब से कटर का काम करती है और इसकी  रफ्तार भी काफी तेज होती है।
वहीं दुर्घटना के बाद श्रमिक नेताओं ने सेक्शन में पहुँचकर हंगामा किया। उनका कहना था कि जहाँ कर्मी काम कर रहा था, वहाँ कबाड़ इतना पड़ा है कि वह भाग भी नहीं पाया। कर्मचारियों का कहना है कि सेक्शन में चार शिफ्टों में काम लिया जा रहा है, ऐेसे में मशीनों को भी आराम नहीं मिलने से इस तरह के हादसे हो रहे हैं।
 

Created On :   5 March 2020 9:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story