बरगी बांध के 15 गेट खोले गए, तेजी से आ रहा पानी ,तटवासी रहें सतर्क

बरगी बांध के 15 गेट खोले गए, तेजी से आ रहा पानी ,तटवासी रहें सतर्क

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। बरगी जलाशय के जलस्तर को नियंत्रित करने शुक्रवार 9 अगस्त की दोपहर 12 बजे इसके 21 में से 15 स्पिल-वे गेट औसतन 1.46 मीटर तक खोल दिये गए हैं। इनसे 3 हजार 265 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। बांध के गेट खोलते समय इसका जलस्तर 421.60 मीटर रिकार्ड किया गया था और औसतन 4 हजार क्युमेक पानी इसमें प्रवेश कर रहा था। बरगी बांध का पूर्ण जलभराव स्तर 422.76 मीटर है। बांध के  गेट आज शुक्रवार की दोपहर 2 बजे खोले जाने थे लेकिन तेजी से बढ़ रहे जलस्तर को देखते हुए दोपहर 12 बजे ही इन्हें खोलने का निर्णय बांध प्रशासन को लेना पड़ा। बांध के पांच गेट दो मीटर , चार गेट डेढ़ मीटर और छह गेट एक मीटर की ऊंचाई तक खोले गए हैं । स्पिल-वे गेट के अतिरिक्त  जलविद्युत उत्पादन सयंत्रों के माध्यम से भी बांध से 204 क्युमेक पानी की निकासी हो रही है।

निचले क्षेत्र के रहवासियों रहें सतर्क

बांध प्रशासन ने निचले क्षेत्र के रहवासियों से सतर्क रहने तथा नर्मदा नदी के तटों से  सुरक्षित दूरी बनाए रखने का आग्रह किया है । बांध प्रशासन के मुताबिक बर्षा जल की आवक को देखते हुए बांध से पानी निकासी की मात्रा को कभी भी घटाया या बढ़ाया सकता है।

पानी की आवक देखकर लिया निर्णय

रानी अवन्ति बाई लोधी सागर परियोजना ( बरगी बांध ) के कार्यपालन यंत्री अजय सूरे के मुताबिक  जलग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से आज गुरुवार 8 अगस्त की शाम 7 बजे बांध का जलस्तर 420.20 मीटर हो गया था । इसके कल शुक्रवार 9 अगस्त की दोपहर 12 बजे तक 420.50 मीटर तक पहुंचने की संभावना थी । श्री सूरे के मुताबिक बांध में  जलस्तर को नियंत्रित करने के लिए कल शुक्रवार को दोपहर 2 बजे या इसके बाद बांध के स्पिल- वे गेट से दो से   ढाई हजार क्युमेक (घन मीटर प्रति सेकंड )पानी छोड़ा जाना प्रस्तावित था । उन्होंने बताया कि बांध से पानी छोड़ने का निर्णय इसमें बर्षा जल की आवक को देखकर ही लिया गया । कार्यपालन यंत्री ने बताया कि  बांध से पानी छोडऩे से नर्मदा नदी का जलस्तर दो से तीन मीटर तक बढ़ सकता हैं। उन्होंने नदी के तटीय इलाकों के रहवासियों से घाटों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने का आग्रह किया है । श्री सूरे के अनुसार बांध में इस समय लगभग चार हजार क्युमेक पानी प्रवेश कर रहा है।
 

Created On :   9 Aug 2019 7:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story