सिवनी के जेवनारा में जय महाकाल एसो. का अवैध भंडारण पकड़ाया - बिना अनुमति भंडारित 35 लाख की 160 डंपर रेत जब्त

सिवनी के जेवनारा में जय महाकाल एसो. का अवैध भंडारण पकड़ाया - बिना अनुमति भंडारित 35 लाख की 160 डंपर रेत जब्त
सिवनी के जेवनारा में जय महाकाल एसो. का अवैध भंडारण पकड़ाया - बिना अनुमति भंडारित 35 लाख की 160 डंपर रेत जब्त

डिजिटल डेस्क सिवनी । स्वीकृत और अस्वीकृत रेत खदानों के समीप रेत के अवैध भंडारण का बड़ा मामला बुधवार को सामने आया। एसडीएम (केवलारी) के नेतृत्व में प्रशासन की संयुक्त टीम ने जेवनारा में बड़ी कार्रवाई करते हुए 35 लाख रुपये की 160 डंपर से अधिक रेत जब्त की है। माना जा रहा है कि रेत का यह अवैध भंडारण जिले की रेत ठेका कंपनी जय महाकाल एसोसिएट्स का ही है। ठेका कंपनी ने जेवनारा में रेत के भंडारण के लिए प्रशासन से अनुमति मांगी थी, जो कि उसे अभी तक नहीं मिली है। इसकी पुष्टि माइनिंग इंस्पेक्टर श्रीवंती परते भी करती हैं।
 रेत खदानों के समीप जिले में अनेक अवैध भंडारण स्थल होने का दैनिक भास्कर द्वारा खुलासा किए जाने के साथ, बुधवार दोपहर एसडीएम अमित सिंह ब्रम्हरौलिया के नेतृत्व में खनिज, राजस्व व पुलिस अमले की संयुक्त टीम ने जेवनारा के कनारी टोला में छापा मारा। टीम को यहां पहाड़ी के नीचे करीब 1920 घनमीटर रेत का अवैध स्टॉक मिला। जब्त रेत का बाजार मूल्य 35 लाख रुपए से ज्यादा है। जिला प्रशासन ने जयमहाकाल एसोसिएट्स पर रेत के उत्खनन आदि पर प्रतिबंध लगा रखा है, बावजूद इसके खनन व परिवहन जारी है। इसका प्रमाण बरघाट थाना पुलिस के हाथ मंगलवार-बुधवार की दरम्यानी रात लगा जबकि उसने मुखबिर की सूचना पर गोरखपुर-अतरी खदान में कार्रवाई करते हुए टै्रक्टर ट्रॉली क्रमांक एमपी 22 एबी 1945 में अवैध तरीके से रेत भरते चालक को पकड़ा। ट्रैक्टर चालक अविलास तुरकर पिता श्रीदयाल(24) निवासी कांचना द्वारा पुलिस को दिए बयान के अनुसार उक्त ट्रैक्टर ट्रॉली बरघाट निवासी अमित सूर्यवंशी की है। अमित सूर्यवंशी जय महाकाल एसोसिएट्स का पार्टनर बताया जाता है। बरघाट टीआई प्रवीण धुर्वे ने बताया कि चालक के बयान अनुसार रेत के इस अवैध उत्खनन व परिवहन के मामले में अमित सूर्यवंशी के संलिप्त होने को लेकर जांच की जा रही है।
समीपी खदान में खनन की अनुमति नहीं 
जेवनारा में जहां अवैध रेत का भंडारण जब्त किया गया है, उससे करीब सात किमी की दूरी पर सकरी-खुर्सीपार-अरंडिया खदान है। जय महाकाल एसोसिएट्स को इस रेत खदान में उत्खनन करने अभी पर्यावरणीय अनुमति नहीं मिली है। इसी रूट पर करीब 5 किमी दूर नसीपुर रेत खदान से भी खनन की अनुमति अभी नहीं मिली है। सूत्रों के अनुसार इन दोनों खदानों से वैधानिक अनुमति बिना निकाली गई रेत जेवनारा में अवैध रूप से स्टॉक कर रखी गई थी।
 

Created On :   10 Jun 2021 10:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story