बिचपुरा रोड में फूटी जल निगम की पाइप लाइन, 20 फीट ऊंचा फव्वारा निकला

Jal Nigams pipeline burst in Bichpura road, 20 feet high fountain came out
बिचपुरा रोड में फूटी जल निगम की पाइप लाइन, 20 फीट ऊंचा फव्वारा निकला
दो घंटे तक बंद रहा रोड आवागमन बिचपुरा रोड में फूटी जल निगम की पाइप लाइन, 20 फीट ऊंचा फव्वारा निकला

डिजिटल डेस्क,कटनी। कटनी और उमरिया जिले के 324 गांवों में घर-घर शुद्ध पेयजल पहुंचाने मप्र जल निगम की 337 करोड़ की योजना ग्रामीणों के लिए सिरदर्द साबित हो रही है। तीन बार एक्सटेंशन मिलने बाद इस परियोजना को मार्च 2022 तक पूरा करना था लेकिन अब भी कई स्थानों में ओवरहेड टैंक नहीं बन पाए तो कहीं पाइप लाइन अधूरी पड़ी है।

जहां पाइप लाइन बिछाकर पानी की सप्लाई शुरू की गई है वहां आए दिन पाइप टूट रहे हैं। बुधवार को बरही रोड में बिचपुरा के पास अचानक पाइप फूटने से पानी का ऐसा फव्वारा छूटा कि दो घंटे तक रोड में जाम लग गया। इस समय पेयजल सप्लाई के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में बिछाई गई पाइप लाइन की टेस्टिंग का कार्य चालू है जिसमें जगह-जगह पाइप लाइन लीकेज की समस्या बनी हुई है। बरही के समीप बिचपुरा सडक़ में अचानक पाइप टूटने से लगभग 15 से 20 फीट ऊंचा पानी का फव्वारा 2 घंटे तक चलता रहा, जिससे आसपास का एरिया जलमग्न हो गया। पानी की तेज बौछार के कारण रोड से आवाजाही बंद रही। यह प्रोजेक्ट  मार्च 2021 में पूरा हो जाना था काम परंतु हीलाहवाली के चलते तीन बार एक्सटेंशन लेने के बावजूद भी लोगों का पानी नहीं मिल पा रहा है।

अक्टूबर 2020 में पूर्ण होना थी योजना

जल जीवन मिशन अंतर्गत इंदवार परियोजना के नाम की 221 करोड़ रुपये की योजना में उमरिया जिले की मानपुर तहसील  के 65 गांव, कटनी जिले की विजयराघवगढ़ तहसील के 39 गांव और बरही के 14 गांवों में 1400 किलोमीटर की पाइप लाइन डालकर पानी पहुंचाना है। जल निगम की पेयजल योजना का कार्य इंडियन ह्यूम पाइप प्रा.लि. कंपनी कर रही है। यह परियोजना अक्टूबर 2020 में पूर्ण हो जाना थी। 221 करोड़ रुपये की इंदवार परियोजना में कटनी जिले के विजयराघवगढ़ के 65 गांव, बरही के 14 गांव और उमरिया जिले के मानपुर के 65 गांव शामिल किए गए हैं। इसी तरह 116 करोड़ रुपये की करनपठार परियोजना में कटनी जिले के बड़वारा के 40 गांव, उमरिया जिले के करकेली के 63 गांव शामिल हैं।
 

Created On :   5 Jan 2023 7:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story