जम्मू-कश्मीर: सेना आतंकवाद विरोधी अभियानों, कल्याण कार्यक्रमों में सक्रिय

September 29th, 2022

हाईलाइट

  • दक्षिण कश्मीर युवा महोत्सव का आयोजन किया

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। भारतीय सेना जम्मू-कश्मीर के युवाओं के कौशल को विकसित करने के लिए नए कदम उठा रही है। जम्मू-कश्मीर में इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, विशेष रूप से कश्मीर घाटी में इन युवाओं को एक मंच प्रदान करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के साथ-साथ भारतीय सेना द्वारा नए उत्सव आयोजित किए जा रहे हैं।

इस संबंध में हाल ही में बेहद संवेदनशील माने जाने वाले जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में सेना ने जिला प्रशासन के सहयोग से दक्षिण कश्मीर युवा महोत्सव का आयोजन किया। प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि महोत्सव का उद्देश्य यहां के युवाओं को सही रास्ते पर ले जाना और उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

महोत्सव के दौरान विभिन्न निजी कंपनियों द्वारा स्थानीय युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए स्टॉल लगाए गए, जहां युवाओं को रोजगार के विभिन्न स्रोतों से अवगत कराया गया। इस अवसर पर स्कूल के बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए, जिसकी खूब सराहना हुई। महोत्सव के दौरान विशेष व्यक्तियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए।

महोत्सव में बड़ी संख्या में युवाओं ने भाग लिया, वहीं इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में प्रमुखता से प्रदर्शन करने वाले लोगों ने अपने अनुभव युवाओं के साथ साझा किए। उन्होंने ऐसे उपायों को स्वागत योग्य बताया और इसे वर्तमान समय की महत्वपूर्ण आवश्यकता बताया। युवाओं के मुताबिक मौजूदा हालात में नशा और बेरोजगारी कश्मीरी युवाओं के लिए बड़ी चुनौती है और इस तरह के कार्यक्रम इस चुनौती से निपटने में कारगर होंगे।

युवाओं ने कहा कि, इस तरह के कार्यक्रमों के माध्यम से मानसिक तनाव को कम करने के लिए मनोरंजक पल उपलब्ध होते हैं, साथ ही करियर काउंसलिंग के माध्यम से सही दिशा का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारतीय सेना लंबे समय से कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियानों के साथ-साथ अन्य कल्याणकारी कार्यक्रमों के माध्यम से सक्रिय है। सेना के मुताबिक इस तरह के कार्यक्रमों से लोगों और सेना के बीच तालमेल में और सुधार की उम्मीद है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.