दैनिक भास्कर हिंदी: पाई-पाई को मोहताज चौकीदार पहुंचे एसपी के पास, समस्या सुन दंग रह गए पुलिस अधिकारी

April 10th, 2019

डिजिटल डेस्क, कटनी। चौकीदार पाई-पाई को मोहताज हैं। दिन-रात सेवा देने के बाद भी उन्हें वेतन का भुगतान नहीं हो पा रहा है। मामला कटनी जिले का है, जहां बैंक के एटीएम में पैसे की रखवाली करने वाले चौकीदार मंगलवार को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के पास पहुंचे और ज्ञापन सौंपा। सुरक्षाकर्मियों का कहना है कि उन्हें पांच माह से वेतन नहीं मिला है। बक्सी सिक्योरिटी मुंबई के सुपर वाइजर पहले तो वेतन देने की बात कहते रहे, पर अब उनके द्वारा यह कहा जा रहा कि गार्ड त्यागपत्र देकर नौकरी छोड़ सकते हैं। कंपनी के इस फरमान से गार्ड रोजगार में होते हुए भी आर्थिक तंगी का शिकार होकर उधार में जीवन-यापन कर रहे हैं।

कोतवाली को जांच के निर्देश
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के मामले में संज्ञान आते ही एक्शन का भी कार्य फौरन शुरु हुआ। इस संबंध में कोतवाली पुलिस को एएसपी ने निर्देश दिए कि युवकों के आवेदन पर आवश्यक कार्यवाही करें। साथ ही यह भी पता लगाने का काम करें कि शहर में और कौन-कौन सी सुरक्षा एजेंसी काम कर रही है। उनके यहां पर कार्यरत कर्मचारियों का पुलिस सत्यापन हुआ है कि नहीं। इसकी भी जानकारी दें। युवकों को पुलिस ने भरोसा दिलाया कि कानून के मुताबिक उनके आवेदनों में आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

बढ़ाने की बजाए घटाया वेतन
सुरक्षाकर्मियों ने बताया कि शुरुआती दौर पर 3450 रुपए का मासिक वेतन के हिसाब से दर्जनों युवकों की भर्ती की गई। बाद में इसे 7000 रुपए भी कर दिया गया। दो माह बाद फिर से इसे घटाते हुए 6000 रुपए कर दिया। साथ ही कंपनी के द्वारा पीएफ की राशि भी काटी गई। पीएफ राशि किसके खातों में जमा हुई। इसकी जानकारी भी कंपनी के कर्मचारी नहीं दे पा रहे हैं और न ही पीएफ नंबर दिया जा रहा है। युवकों का कहना रहा कि उन्होंने सोलह-सोलह घंटे नौकरी करते हुए पसीना बहाया। शिकायत करने वालों में राघवेन्द्र, सुरेश, जितेन्द्र के साथ अन्य लोग शामिल हैं।