दैनिक भास्कर हिंदी: West Bengal: विधान परिषद के गठन के प्रस्ताव को विधानसभा से मंजूरी, 59 के मुकाबले 196 वोटों से पारित हुआ

July 6th, 2021

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। ममता बनर्जी सरकार के विधान परिषद के गठन के प्रस्ताव को विधानसभा से मंजूरी मिल गई है। संसदीय मंत्री पार्थ चटर्जी ने  विधानसभा सभा में विधान परिषद गठन का ये प्रस्ताव पेश किया था। सीएम ममता बनर्जी प्रस्ताव पर हुई बहस के दौरान सदन में मौजूद नहीं थीं। बीजेपी ने विधान परिषद के गठन के सरकार के प्रस्ताव का विरोध किया और सीएम की अनुपस्थिति को लेकर हंगामा किया। सदन में मौजूद 165 सदस्यों में से 59 ने इस प्रस्ताव के विपक्ष में और 196 ने पक्ष में वोट किया।

विधान परिषद का गठन तृणमूल कांग्रेस के घोषणापत्र में शामिल चुनावी वादों में से एक था। विधानसभा चुनाव के तुरंत बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। भारत में केवल छह राज्यों में विधान परिषद है - बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक। हालांकि, परिषद की स्थापना के लिए, इससे जुड़े बिल को संसद में पारित करना होगा। इस मामले में केंद्र की भूमिका अहम हो जाएगी। बंगाल में फिलहाल 294 सदस्यीय विधानसभा है, मगर राज्य में विधान परिषद की व्यवस्था नहीं है।

खबरें और भी हैं...