• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Media also plays an important role in the process of justice, give preference to Positivity - Chief Justice

दैनिक भास्कर हिंदी: न्यायदान की प्रक्रिया में मीडिया का भी अहम रोल, पॉजीटिविटी को दें तरजीह -चीफ जस्टिस

November 4th, 2019

डिजिटल डेस्क  जबलपुर । हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस अजय कुमार मित्तल का मानना है कि न्यायदान की प्रक्रिया में मीडिया का भी काफी अहम रोल होता है। वैसे तो हमें नैगेटिव न्यूज से समाज की स्थितियों का पता चलता है, लेकिन पॉजिटिव बातें हीं हमें प्रेरणा देती हैं। इसलिए, हम हमेशा ग्लास को आधा खाली देखने के बजाए आधा भरा हुआ देखें तो उससे ही सकारात्मकता आएगी। इससे पहले रविवार की शाम 7 : 55 बजे सड़क मार्ग से सीजे बंगले पहुंचने पर श्री मित्तल और उनकी धर्मपत्नी श्रीमति रेणु मित्तल का कलेक्टर भरत यादव, एसपी अमित सिंह के साथ हाईकोर्ट के रजिस्ट्री कार्यालय के अधिकारियों ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। सोमवार को सुबह साढ़े दस बजे हाईकोर्ट के साउथ ब्लॉक में श्री मित्तल का औपचारिक स्वागत समारोह आयोजित हुआ।
मेरी नजर में मीडिया चौथा स्तंभ
 चीफ जस्टिस श्री मित्तल ने कहा कि आमतौर पर माना जाता है कि संविधान में विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका ही स्तंभ हैं। पर मेरा मानना है कि मीडिया भी आज संविधान का चौथा और एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। मीडिया को अपनी जिम्मेदारी पूरी गंभीरता से निभाना चाहिए और जहां तक हो सके, वह पॉजीटिव बातों को ही स्थान दे।
मिलकर लगातार करेंगे काम
 वकौल चीफ जस्टिस, पेण्डेंसी को कम करने एक कार्ययोजना बनाई जाएगी। इसके लिए न सिर्फ मुख्यपीठ जबलपुर, बल्कि इन्दौर व ग्वालियर खण्डपीठों में भी नियमित सिटिंग की जाएगी, ताकि एक कार्ययोजना बनाकर और सभी के साथ मिलकर लंबित मुकदमों की संख्या को कम किया जा सके। इस बार मेहमान बनकर नहीं आया: चीफ जस्टिस इससे पहले तत्कालीन चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता के कार्यकाल में जबलपुर आ चुके हैं। दूसरी बार आगमन के बारे में उन्होंने कहा कि इस बार वे मेहमान बनकर नहीं आए हैं। अभी कुछ भी कहना होगी जल्दबाजी: हाईकोर्ट में जजों के 21 रिक्त पदों के सवाल पर श्री मित्तल ने कहा- अभी इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। रिक्त पदों पर नियुक्तियों को लेकर जल्द ठोस पहल की जाएगी।
 

खबरें और भी हैं...