मॉक ड्रिल- कोरोना पीडि़त के मिलते ही पुलिस ने घेरा इलाका ; फाइटर्स ने मेडिकल टीम के साथ पहुंचाया अस्पताल

Mock Drill - The police cordoned off the corona victim; Fighters reached hospital with medical team
मॉक ड्रिल- कोरोना पीडि़त के मिलते ही पुलिस ने घेरा इलाका ; फाइटर्स ने मेडिकल टीम के साथ पहुंचाया अस्पताल
मॉक ड्रिल- कोरोना पीडि़त के मिलते ही पुलिस ने घेरा इलाका ; फाइटर्स ने मेडिकल टीम के साथ पहुंचाया अस्पताल

डिजिटल डेस्क सतना। कोरोना की महामारी दिन प्रतिदिन पांव पसारती जा रही है,लगातार पीडि़तों की संख्या बढ़ रही है। इस बीमारी का खौफ इतना है कि लोग घरों से निकलना छोड़ चुके हैं। ऐसे में जब आस-पास किसी के कोरोना पीडि़त होने की खबर मिलती है तो घबराहट बढ़ जाती है। कुछ ऐसा ही हुआ कोलगवां थाना क्षेत्र के सिंधी कैम्प इलाके में जहां सोमवार दोपहर को शिव चौक के पास स्थित एक मकान में रहने वाले परिवार का सदस्य संक्रमित पाया गया। तकरीबन ढाई बजे किसी ने यह खबर कंट्रोल रुम को दी तो जहां से टीआई मोहित सक्सेना को अवगत कराया गया। लिहाजा उन्होंने टीम के साथ मौके पर जाकर घर को चिन्हित कर आस-पास का इलाका खाली करा लिया,साथ ही कोरोना फाइटर्स और मेडिकल टीम को अलर्ट कर दिया। बाहर घूम रहे लोगों को घरों के अंदर भेज दिया ।
35 मिनट में घेर लिया मोहल्ला
संक्रमित व्यक्ति के मिलने की सूचना मिलने के 35 मिनट के भीतर पुलिस टीम ने शिव चौक के आस-पास 1 किलो मीटर का इलाका कब्जे में ले लिया। हर रास्ते पर पुलिस के जवान तैनात कर बैरिकेड लगा दिए गए। इसी बीच कोरोना फाइटर्स ने मौके पर पहुंचकर घर के सामने घेरा बनाकर पोजीशन ले ली और पीडि़त व उसके परिवार को सहयोग करने के लिए मनाने लगे। कुछ देर में ही मेडिकल रिस्पांस टीम ने वहां पहुंचकर पीडि़त को पूरी एहतियात के साथ बाहर निकाला और विशेष एम्बुलेंस से जिला अस्पताल ले गए तो परिजनों को भी जांच के लिए ले जाया गया। साथ ही घर को सील कर कोरोना फाइटर्स की दूसरी टीम ने पीडि़त और उसके परिजनों से मिली जानकारी व मोबाइल नम्बर के माध्यम से सायबर सेल के जरिए संपर्क में आए लोगों की पहचान शुरु कर दी। सभी को चिन्हित कर जांच के लिए भेजा गया। बाद में क्षेत्र को सैनिटाइज कराने की प्रक्रिया भी शुरु की गई। 
यह थी पूर्व तैयारी
घबराने की कोई बात नहीं हैं जिले में अभी तक एक भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति नहीं पाया गया। पुलिस की यह कवायत भविष्य में संक्रमित व्यक्ति के मिलने की स्थिति में किस तरह से काम करना है और संबंधित मरीज को अस्पताल तक पहुंचाकर हालात पर नियंत्रण करने की पूर्व तैयारी का नमूना था। विश्व और देश के दूसरे हिस्सों की स्थिति को देखते हुए पुलिस कप्तान रियाज इकबाल ने जिले में 20 सदस्यीय कोरोना फाइटर्स टीम का गठन किया है। जिसकी कमान रिजर्व इंस्पेक्टर  सत्यप्रकाश मिश्रा को सौंपी गई है,उनके साथ सूबेदार हृदय सिंह खुशराम,सब इंस्पेक्टर आशीष धुर्वे और कपूर त्रिपाठी को शामिल किया गया है। टीम को पांच-पांच के चार दलों में विभाजित किया गया है। सोमवार को ही मॉक ड्रिल में एसआई आशीष की अगुवाई वाली पांच सदस्यीय टीम शामिल हुई थी। पुलिस कप्तान ने मॉक ड्रिल का मुआयना करने के बाद कुछ कमियों को दूर करने के निर्देश दिए। 
ये रहे शामिल 
मॉक ड्रिल में एडिशनल एसपी गौतम सोलंकी,सीएसपी विजय प्रताप सिंह, मैहर एसडीओपी हेमंत शर्मा,डीएसपी ट्रैफिक प्रभा किरण किरो, डीएसपी मुख्यालय हितिका  वासल, आरआई सत्यप्रकाश मिश्रा, कोलगवां टीआई मोहित सक्सेना, सिटी कोतवाल संतोष तिवारी, सिविल लाइन टीआई अर्चना द्विवेदी, रामपुर टीआई मनोज सोनी, मझगवां थाना प्रभारी ओपी सिंह आदि शामिल रहे।

Created On :   31 March 2020 9:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story