दैनिक भास्कर हिंदी: नेहरू युवा केंद्र देवास द्वारा ग्राम रालामंडल में युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन

February 4th, 2021

डिजिटल डेस्क, देवास। नेहरू युवा केंद्र देवास द्वारा बुधवार को ग्राम रालामंडल में आस-पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, स्टार ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण केंद्र एवं नेहरू युवा केंद्र संगठन के अधिकारियों ने युवाओं को मार्गदर्शन प्रदान किया। नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी अरविंद श्रीधर ने अपने संबोधन में कहा कि शासकीय जनकल्याणकारी योजनाओं की सफलता स्थानीय लोगों की सहभागिता पर निर्भर करती है। इसी उद्देश्य से नेहरू युवा केंद्र (भारत सरकार) द्वारा गांव गांव में युवा मंडल एवं महिला मंडलों का गठन किया जा रहा है।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की सलाहकार सुश्री रश्मि रोकड़े ने भारत सरकार के जल जीवन मिशन एवं नल जल योजना पर विस्तार से प्रकाश डाला और योजना में ग्रामीणों की सहभागिता की आवश्यकता बताई। विकासखंड समन्वयक कमला जामोद ने नल-जल योजना क्रियान्वयन के लिए स्थानीय लोगों की समिति बनाने एवं उसका संचालन- संधारण करने के बारे में विस्तार से बताया। युवाओं ने जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत ग्राम में समिति बनाने एवं उसके संचालन संधारण की जवाबदारी लेने की सहमति व्यक्त की।

स्टार स्वरोजगार प्रशिक्षण केंद्र के निदेशक श्री पुष्पेंद्र पांडे ने विभिन्न रोजगार परक प्रशिक्षण एवं आरसेटी के कार्यक्रमों पर विस्तार से प्रकाश डाला और उनका फायदा उठाने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण युवाओं की जिज्ञासाओं का समाधान उपस्थित अधिकारियों ने किया।

कार्यक्रम में उपस्थित शताधिक युवाओं ने कैच द रेन अभियान को सफल बनाने एवं जल संरक्षण गतिविधियों में सक्रिय सहयोग प्रदान करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम का संयोजन नेहरू युवा केंद्र के पूर्व स्वयंसेवक दिलीप पंवार ने किया और संचालन नेहरू युवा केंद्र के कार्यक्रम सहायक अनिल जैन ने किया।