• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Neither the marking worked, nor the discussion, the line reached 3 hours before the office opened.

दैनिक भास्कर हिंदी: न मार्किंग काम आई, न ही समझाइश, दफ्तर खुलने के 3 घंटे पहले पहुँचकर लगाई लाइन

June 17th, 2020

डिजिटल डेस्क  जबलपुर । आधार कार्ड में सुधार कराने और राशन की पात्रता पर्ची लेने कलेक्ट्रेट में भीड़ लग रही है। पहले तो राशन कार्ड के लिये कलेक्ट्रेट के प्रथम तल पर स्थित खाद्य विभाग के ऑफिस में लाइन लग रही थी और यहाँ दो काउंटर बनाये गये थे, लेकिन नये आदेश निकाले गये तो उसमें ग्राउंड फ्लोर पर स्थित 37 नंबर कमरे से पात्रता पर्ची लेने की बात कही गई। नीचे 34 नंबर कमरे में पहले से ही आधार कार्ड बनवाने वालों की कतार लग रही थी। दोनों जगह की भीड़ मंगलवार को देखते ही बन रही थी, पूरी गैलरी भरी थी और खड़े होने तक कि जगह नहीं थी। कलेक्ट्रेट के दफ्तर में ही अधिकारियों के सामने सोशल डिस्टेंसिंग फेल हो रही थी वह भी कलेक्ट्रेट के जिम्मेदारों के आदेश के कारण। किसी ने इस बात की शिकायत की तो नया फरमान निकाल दिया कि अब आधार सेंटर कलेक्ट्रेट में बंद रहेगा। 
आधार सेंटर में भीड़ न लगे इसके लिये मार्किंग कराई गई और गोले बनाये गये, कुछ दूरी पर रस्सियाँ भी बाँधी गईं, लोगों को समझाइश भी दी गई, लेकिन कोई भी तरकीब काम नहीं आई। मंगलवार की सुबह 7 बजे ही लोग आधार कार्ड सुधरवाने और राशन कार्ड की पात्रता पर्ची लेने लाइन लगाकर खड़े हो गये। अधिकारी जब पहुँचे तो उन्होंने लाइन लगी देखकर आश्चर्य जताया। लोगों को बताया गया कि ऑफिस 10 बजे के बाद ही खुलते हैं फिर भी पहले नंबर आने की होड़ में और मजबूरी के चलते लोग कतार में खड़े हो गये थे फिर भी उनका नंबर बहुत देर में आया। 
कलेक्ट्रेट स्थित आधार सेंटर बुधवार से बंद रहेगा। कहा जा रहा है कि भीड़ को देखते हुए सेंटर बंद करने का फैसला लिया गया है। वहीं ई-गवर्नेंस शाखा के जिला प्रबंधक चित्रांशु त्रिपाठी का कहना है कि कलेक्ट्रेट की मशीनों को स्वान नेटवर्क से जोड़ा जाना है और अपडेट किया जाना है, इसलिये सेंटर बंद रखा जायेगा। शहर में बाकी के आधार सेंटर पहले की तरह चालू रहेंगे। 
राशन की पात्रता पर्ची में 14 श्रेणी के परिवारों को जोड़ा जा रहा है अगले माह से इन लोगों को राशन भी मिलने लगेगा। इन श्रेणियों के परिवारों की समग्र आईडी और अन्य दस्तावेज जमा कराये जा रहे हैं जिन्हें ऑनलाइन किया जायेगा। यही कारण है कि भीड़ लग रही है। जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएनएच खान का कहना है कि लोगों की भीड़ बढऩे से कलेक्टर साहब के निर्देश पर नीचे 37 नंबर कमरे में कागजात जमा कराये जा रहे हैं। 

खबरें और भी हैं...