देवास जिले के विकास के लिए कोई कोर कसर नहीं छोडी जायेगी – मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
देवास जिले के विकास के लिए कोई कोर कसर नहीं छोडी जायेगी – मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

डिजिटल डेस्क, देवास। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि देवास जिले के विकास में कोई कसर नहीं छोडी जायेगी इसके लिए पूरी कार्य योजना बनाई गई है। नये उद्योग जिले में खोले जायेंगे और नवीन उद्योग स्‍थापना के लिए जमीन की आवश्‍यकता होगी वह जमीन किसानों से ली जायेगी तथा उस जमीन को विकसित कर उस जमीन का एक हिस्‍सा किसानों को दिया जायेगा। 02 हजार 67 करोड रूपये की राशि आगामी 05 वर्षो में उद्योग की स्‍थापना में व्‍यय की जायेगी। इससे 30 हजार युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेगे। मुख्‍यमंत्री ने बताया कि पुलिस भर्ती में लगे बैन हटा दिया गया है और शासकीय सेवाओं में नवीन भर्तियां प्रारम्‍भ की गई है। अलग-अलग कार्य कर लोकल उद्योग को बढ़ावा दिया जा रहा है।

मुख्‍यमंत्री बुधवार को देवास जिले के भ्रमण पर थे। इण्‍डस्‍ट्री एरिया में आयोजित कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने देवास नगरीय क्षेत्र के विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया। मुख्‍यमंत्री ने देवास जिले में हुए विगत पांच वर्षो के विकास कार्यो की पुस्तिका का विमोचन किया। मौके पर ही उन्‍होंने कन्‍या पूजन भी किया तथा दिव्‍यांग बालिका अंजली सिंह की सराहना करते हुए उसे बडी गायीका बनने का आर्शीवाद दिया। मुख्‍यमंत्री ने उपस्थित जनता को संबोधित करते हुए कहा कि में वचन देता हू कि देवास जिले के विकास में कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी। उन्‍होंने स्‍वसहायता समूह की महिलाओं को सशक्‍त बनाने हेतु उन्‍हें स्‍वरोजगार से जोडने की बात कही। उन्‍होंने कहा कि समूह की महिलाओं को स्‍व रोजगार से जोडा जायेगा। इस हेतु उन्‍हें गेहूं खरीदी का अवसर दिया जायेगा। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि इससे महिलाओं को हर महिने 08 से 10 हजार रूपये तक की आय प्राप्‍त होगी। मुख्‍यमंत्री ने समूह की महिलाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रदेश की महिलाओं ने कोरोना काल में दो करोड़ मास्‍क बनाये। साबुन एवं पीपीई कीट बनाया और प्रदेश में आये इस संकट की घडी में साथ दिया। अब स्‍व सहायता समूह की महिलाओं को स्‍कूली बच्‍चों के ड्रेस बनाने का अवसर दिया जायेगा। आंगनवाडी केन्‍द्रों में पोषण आहार देने के लिए जो कारखाने स्‍थापित किये जायेंगे। उनका संचालन स्‍व सहायता समूह की महिलाएं ही करेगी।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि विधायक गायत्री राजे पवार ने स्‍वर्गीय तुकोजीराव पवार के सपनों को साकार किया है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि देवास के विकास के लिए कलस्‍टर विकसित किया जायेगा। 290 करोड़ की लागत से पश्चिमी क्षेत्र में सुपर कॉरिडोर बनाया जायेगा। 240 करोड़ की लागत से एबी रोड़ का कायाकल्‍प किया जायेगा, इससे सड़क चौडी हो जायेगी। देवास का स्‍वरूप सिंगापुर जैसा हो जायेगा। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि देवास में अंतराज्‍यीय बस स्‍टेण्‍ड विकसित किया जायेगा। मीठा तालाब का सौंदर्यीकरण किया जायेगा। माता की टेकरी का विकास किया जायेगा साथ ही शंकरगढ पहाड़ी क्षेत्र को विकसित किया जायेगा। इससे एडवेंचर एवं पर्यटन को बढावा मिलेगा। ऐसा प्रयास किया जायेगा की यहां पर फिल्‍मों की शुटिंग शुरू हो सकें। मुख्‍यमंत्री ने बताया कि 10 करोड़ की लागत से पार्क एवं खेल स्‍टेडि‍यम बनाये जायेंगे। इसका नामकरण स्‍वर्गीय तुकोजीराव पवार के नाम पर किया जायेगा। मुख्‍यमंत्री ने उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि जल जीवन मिशन के तहत देवास शहर के हर घर में तीन महिने के अंदर नलों के माध्‍यम से नर्मदा का जल दिया जायेगा। जिले की सभी ग्राम पंचायतों का मास्‍टर प्‍लान बनेगा। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि संबल योजना पुन: प्रारम्‍भ की जायेगी। इस योजना के तहत गरीब बच्‍चों की आईआईटी एवं मेडीकल कॉलेज की फीस मध्‍य प्रदेश शासन वहन करेगी। प्रसुती सहायता, दुर्घटना में हुई मृत्‍यु, सामान्‍य मृत्‍यु एवं अत्‍येष्‍ठी में शासन निर्धारित धन राशि देगी। श्री चौहान ने बताया कि देवास में आने वाले चार वर्षो के अंदर कच्‍ची झोपड़ी में निवास करने वाले व्‍यक्तियों को पक्‍के आवास बनाने के लिए धन राशि दी जायेगी। आयुष्‍मान भारत योजना के तहत देवास जिले में 5 लाख 2 हजार पात्र व्‍यक्तियों के कार्ड बनाए गये है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कोई भी पात्र व्‍यक्ति‍आयुष्‍मान योजना का लाभ लेने से वंचित न रहे।

मुख्‍यमंत्री ने हिस्‍ट्री शीटर, बदमाशों एवं अपराधियों को चेतावनी देते हुए कहा कि उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। महिलाओं से अभद्रता करने वालो को भी नहीं छोडा जायेगा। उन्‍होने भोले-भाले लोगों को ठगने वाले चिटफण्‍ड कम्‍पनियों की सम्‍पति जप्‍त करने के निर्देश दिये।

Created On :   28 Jan 2021 9:06 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story