अब ऑनलाइन कटेंगे बिजली कनेक्शन, जानिए कैसे ?

Now online kettange electric connection, know how?
अब ऑनलाइन कटेंगे बिजली कनेक्शन, जानिए कैसे ?
अब ऑनलाइन कटेंगे बिजली कनेक्शन, जानिए कैसे ?

डिजिटल डेस्क,सतना। शहर में अब बिजली कर्मचारियों को कनेक्शन काटने और जोड़ने के लिए बिजली के खंभों पर नहीं चढ़ना पड़ेगा। मप्र पूर्वी क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी ने एक ऐसा स्मार्ट रिमोर्ट डिश कनेक्शन डिवाइज तैयार किया गया है, जिसके माध्यम से बकायादारों के विद्युत कनेक्शन ऑनलाइन काटे और जोड़े जा सकेंगे।

दरअसल रिमोर्ट डिश कनेक्शन डिवाइस यह एक ऐसा सिस्टम है जिसके माध्यम से अधिकारी कार्यालय में बैठे-बैठे ही मोबाइल के माध्यम से किसी भी उपभोक्ता का विद्युत कनेक्शन काट सकेंगे। इतना ही नहीं काटे गए कनेक्शन को जोड़ा भी जा सकेगा। रिमोट डिश कनेक्शन सिस्टम को कार्यपालन अभियंता शरद बिसेन ने बनाया था। इस इलेक्ट्रॉनिक डिवाइज को जल्द ही शहर समेत ग्रामीण संभाग में भी लगाया जाएगा। फिलहाल अभी ट्रायल के तौर पर जबलपुर और रीवा में कुछ विद्युत उपभोक्ताओं के यहां किया गया है।ट्रायल सफल होने पर अब इस डिवाइस को सतना जिले में भी लगाया जाएगा। 

खंभे पर लगेगा सेटअप बॉक्स
रिमोर्ट डिश कनेक्शन डिवाइज को लगाने के लिए विद्युत पोल पर सेटअप बॉक्स लगाया जाएगा। इसी बाक्स से विद्युत उपभोक्ताओं का कनेक्शन जोड़ा जाएगा। इसी में रिमोर्ट डिश कनेक्शन डिवाइज भी लगी रहेगी, जिससे उपभोक्ताओं की बिजली इन डिवाइज से जोड़ दी जाएगी। विद्युत अधिकारी दफ्तर में बैठे-बैठे मोबाइल से विद्युत उपभोक्ता का कनेक्शन डिस कनेक्ट करने के साथ-साथ जोड़ भी सकेंगे।
 
मिला एशिया अवॉर्ड 
दिल्ली में देश भर की आयोजित की गई साउथ एशिया एवार्ड में मप्र पूर्वी विद्युत वितरण कंपनी की दो योजनाओं का चयन किया गया था, जिसमें से स्मार्ट बिजली एप और दूसरा रिमोर्ट डिश कनेक्शन डिवाइज के प्रजेंटेशन में शामिल हुए। इसमें से रिमोर्ट डिश कनेक्शन डिवाइज के प्रजेंटेशन में मप्र पूर्वी विद्युत वितरण कंपनी के एमडी को एशिया अवॉर्ड दिया गया है। इस अवॉर्ड के मिलने से विद्युत कंपनी के अधीक्षक यंत्री वीके जैन का कहना है कि विद्युत कंपनी ने रिमोर्ट डिश कनेक्शन डिवाइज तैयार की है, इस डिवाइज का ड्रायल सफल रहा है। इसको सतना जिले में भी लगाया जाएगा।

Created On :   6 Aug 2017 4:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story