मानसून पूर्व तैयारी में जुटा नप प्रशासन, जेसीबी से की जा रही बड़े नालों की सफाई 

NP administration engaged in pre-monsoon preparations, cleaning of big drains being done by JCB
मानसून पूर्व तैयारी में जुटा नप प्रशासन, जेसीबी से की जा रही बड़े नालों की सफाई 
गोंदिया मानसून पूर्व तैयारी में जुटा नप प्रशासन, जेसीबी से की जा रही बड़े नालों की सफाई 

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी नप के सफाई विभाग द्वारा मानसूनपूर्व नालों की सफाई के संबंध में नियोजित तैयारियां पूरी हो चुकी है। पिछले दो दिन से शहर के अलग-अलग इलाकों के नालों की जेसीबी मशीन से सफाई की जा रही है। नालों से मिट्टी और कीचड़  बाहर निकाला जा रहा है। इस संदर्भ में सफाई विभाग ने बताया कि शहर में स्थित बड़े नालों को मानसूनपूर्व स्वच्छ करने के लिए नियोजन किया गया है। पिछले दो दिन से शहर के मुख्य मार्गों से सटे तीन बड़े नालों की सफाई जेसीबी से की जा रही है। जिसमें बीएसएनएल कार्यालय समीप के रेलवे नाला, सेंट जेवियर्स स्कूल और छोटा गोंदिया में स्थित दत्त मंदिर परिसर समीप से गुजरनेवाले नाले की जेसीबी से सफाई करने की जानकारी दी गई है। यहां बता दें कि बारिश के दिन में होनेवाली दिक्कतों से बचने के लिए नप के सफाई विभाग द्वारा मानसूनपूर्व शहर स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। बताया जाता है कि शहर के अलग-अलग इलाकों से गुजरनेवाले बड़े नाले समीप के पांगोली नदी से जुड़े हुए है। नाले कीचड़ से लबालब है। जगह-जगह फैली गंदगी और कीचड़ से परिसर का माहौल बदबूयुक्त होने से सफाई विभाग द्वारा मानसूनपूर्व नालों को खाली करने की जद्दोजहद की जा रही है। पिछले दो दिन से शहर के तीन बड़े नालों को जेसीबी से खोदा जा रहा है। जिसमें पोस्ट ऑफिस समीप का रेलवे नाला, सेंट जेवियर्स स्कूल समीप का नाला और छोटा गोंदिया परिसर में स्थित नाले को साफ किया जा रहा है। नालों में लंबी-लंबी घास उग आयी है। इतना ही नहीं नाले के किनारे पेड़ों की टहनियां काम में बाधा बनी है। 

इस संबंध में सफाई विभाग ने बताया कि इनदिनों नालों के किनारे खुली जगहों पर नागरिकों द्वारा अवैध तरीके से अतिक्रमण किया गया है। कहीं जगहों पर पक्के मकान बना लिए गए है। मानसूनपूर्व शीघ्रता से किए जानेवाले कामों में देरी होने से परेशानियां आने की बात विभाग द्वारा सामने आयी है। उसी तरह नप क्षेत्र के 42 वॉर्डों में स्थित नालियों की सफाई भी शीघ्र करने की जानकारी सफाई विभाग द्वारा दी गयी है। कुछ दिन पूर्व मानसूनपूर्व तैयारी का नियोजन किया गया है। पिछले दो दिन से शहर में स्थित बड़े नालों की सफाई जेसीबी से की जा रही है। 

गोंदिया नप के सफाई विभाग के स्वास्थ्य निरीक्षक गणेश हथकईय्या ने बताया कि रेलवे नाला, सेंट जेवियर्स स्कूल नाला और छोटा गोंदिया के दत्तमंदिर समीप के नाले की सफाई का काम किया गया। अन्य बड़े नालों की सफाई शीघ्र की जाएगी। नालों के किनारे नागरिकों द्वारा अवैध तरीके से अतिक्रमण किया गया है। उसी तरह नालों में घास और नालों के किनारे पेड़ों की झाड़ियां आने से कामों को जल्द से जल्द करने में विलंब हो रहा है। 

Created On :   17 May 2022 11:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story