रादुविवि की बीकॉम ऑनर्स, बीबीए, बीसीए की ऑफलाइन परीक्षाएँ 5 अप्रैल से होंगी

रादुविवि की बीकॉम ऑनर्स, बीबीए, बीसीए की ऑफलाइन परीक्षाएँ 5 अप्रैल से होंगी
रादुविवि की बीकॉम ऑनर्स, बीबीए, बीसीए की ऑफलाइन परीक्षाएँ 5 अप्रैल से होंगी

टाइम टेबल घोषित होते ही छात्र संगठन हुए सक्रिय, करने लगे विरोध
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने ऑफलाइन परीक्षाएँ कराने की तिथियाँ घोषित कर दी हैं। यही कारण है कि विभिन्न छात्र संगठन विरोध करने सक्रिय हो गए हैं। विवि की बीकॉम ऑनर्स प्रथम, द्वितीय, तृतीय वर्ष, बीबीए प्रथम,द्वितीय, तृतीय वर्ष, बीसीए प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की परीक्षाएँ क्रमश: 5 व 6 अप्रैल से शुरू हो रही हैं। बीकॉम तृतीय वर्ष की परीक्षाएँ 15 अप्रैल से आयोजित होंगी, परीक्षाओं के लिए जबलपुर व कटनी जिले में एक-एक परीक्षा केन्द्र बनाया जाएगा। जल्द ही परीक्षाओं के प्रवेश पत्र विवि जारी कर देगा। 
कोरोना गाइडलाइन का होगा पालन
 परीक्षा कंट्रोलर प्रो. नीलकंठ पेंडसे ने बताया कि परीक्षाओं के दौरान केन्द्रों को रोजाना सेनिटाइज कराया जाएगा। कोरोना गाइडलाइन का पालन कराते हुए परीक्षार्थियों को मास्क के साथ तय दूरी के मुताबिक बैठाया जाएगा। 
समीप के कॉलेजों से आएँगे पर्यवेक्षक
 कोरोना को देखते हुए कॉलेजों के प्रैक्टिकल एग्जाम लेने में संकट आ रहा है। इसके लिए समीप के कॉलेजों के पर्यवेक्षक बुलाए जाने का विवि प्रशासन ने निर्णय लिया है। ये निर्णय रादुविवि से जुड़े जिलों के कॉलेजों पर भी लागू होगा। कॉलेज प्रैक्टिकल परीक्षाओं के अंक ऑनलाइन के माध्यम से विवि को भेजेंगे। आदेश के तहत रादुविवि से सम्बद्ध जो भी कॉलेज प्रैक्टिकल के नंबर भेजने में देरी करेंगे, तो उनके परिणाम रोक दिए जाएँगे। 
ख्त निगरानी में रखी जाएँगी बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाएँ
माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाओं का समय धीरे-धीरे नजदीक आ रहा है। इसके लिए मंडल से रोजाना आदेश जारी हो रहे हैं। परीक्षाएँ 30 अप्रैल से प्रारंभ हो जाएँगी। निर्देश के तहत परीक्षाओं से दो दिन पहले  28 अप्रैल तक परीक्षा के लिए नियुक्त केन्द्राध्यक्षों को  संबंधित थाने के थाना प्रभारियों से संपर्क कर उस कक्ष का अवलोकन करना होगा जहाँ उत्तर पुस्तिकाएँ सुरक्षित रखी जानी हैं। केन्द्राध्यक्ष उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल प्राप्त करने के पूर्व बंडलों के भली-भांति सील्ड होने की जाँच करेंगे। उसके पश्चात विषयवार, बंडलों को बोरे में सुरक्षित तरीके से भरवाते हुए  आवश्यक कोड दर्ज कर रखवाएँगे। माशिमं ने निर्देश जारी कर कहा है कि उत्तर पुस्तिकाएँ संकलित करने का कार्य बेहद गोपनीय, संवेदनशील और महत्वपूर्ण है। इस कार्य में कोई भी अनियमितता पाए जाने पर संबंधित थाना संकलन प्रभारी के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।  आदेश में कहा गया है कि जिले की थाना संकलन केन्द्रों की सूची, परीक्षा कार्यक्रम, विषय कोड सूची तथा जिला संकलन केन्द्र के लिए उत्तर पुस्तिकाओं की प्रविष्टि हेतु दो प्रकार की कम्प्यूटरीकृत सूची मंडल मुख्यालय द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी एवं समन्वयक संस्था के प्राचार्य को उपलब्ध कराई जाएगी।
 

Created On :   27 March 2021 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story