दैनिक भास्कर हिंदी: खगड़िया में दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल बाल बची राजधानी एक्सप्रेस, टूटी थी पटरी

March 9th, 2018

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार में खगड़िया जिले के मानसी और महेशखूंट के बीच राजधानी एक्सप्रेस शुक्रवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल बाल बच गई। पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि समय रहते रेल पटरी के क्षतिग्रस्त होने की जानकारी मिलने से ट्रेन को रोक कर पटरी को दुरुस्त कर लिया गया। जिसके बाद राजधानी ट्रेन वहां से रवाना हुई। उन्होंने बताया कि रेल पटरी में क्रैक के कारण राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन को वहां सुबह 6.10 से 6.40 बजे तक रुके रहना पड़ा। 

 

 

पीआरओ राजेश ने कहा रोक ली गई थी ट्रेन

12436 नई दिल्ली-डिब्रुगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन के तीन डिब्बों के टूटी हुई पटरी से गुजरने के बाद उनकी मरम्मत किए जाने संबंधी खबरों का राजेश कुमार ने खंडन भी किया। खंडन करते हुए राजेश ने बताया कि ट्रेन को पटरी में क्रैक से पहले ही रोक दिया गया था। बता दें कि इससे पहले फरवरी में भी खगड़िया जिला में रेल पटरी में क्रैक की सूचना पर राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन को रोका गया था।

 

 

गर्मी के कारण टूट गईं पटरियां

पटरी में बार-बार क्रैक होने के बारे में राजेश ने बताया कि मौसम में बदलाव से तापमान में परिवर्तन के कारण रेल पटरी में दरार की आशंका बनी रहती है। जब भी ऐसा कुछ पता चलता है गैंगमैन द्वारा गश्त के दौरान मरम्मत करायी जाती है।  हॉल्ट संचालक विमल कुमार और ग्रामीण जब तक लाल कपड़ा दिखा ट्रेन को रोकने का प्रयास करते, तब तक पटरी पर से इंजन समेत तीन बोगियां गुजर चुकीं थीं।

 

एमपी में भी पटरी चोरी करने का मामला

ऐसा ही रेलवे से जुड़ा एक मामला मध्यप्रदेश में भी सामने आया जहां कटनी और दमोह रेलवे स्टेशन पर पटरी चोरी का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। इस घटना के बाद जहां रेलवे अधिकारी सकते में हैं, वहीं सुरक्षा एजेंसियों के भी होश उड़ गए हैं। कुछ अज्ञात लोगों ने 1.6 किलोमीटर की रेल पटरियां चुरा लीं। वहीं अधिकारी इस बात पर हैरान हैं कि वे लोग इतनी भारी-भरकम पटरियों को उखाड़कर ले कैसे गए। बताया जा रहा है कि चुराई गई पटरियों का कुल वजन 100 टन से भी ज्यादा हो सकता है।