दैनिक भास्कर हिंदी: सोनभद्र : पत्थर खदान धंसी, दबकर 2 मजदूर घायल, 4 लापता

February 29th, 2020

डिजिटल डेस्क, सोनभद्र। उत्तर प्रदेश में सोनभद्र जिले ओबरा थाना बिल्ली मारकुंडी खनन क्षेत्र में शुक्रवार शाम एक पत्थर खदान के धंस जाने से उसमें दबकर दो मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। वहीं 4 मजदूर अब भी लापता हैं, जिनकी तलाश की जा रही है। सोनभद्र पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार शाम शारदा मंदिर से कुछ दूरी में चल रही एक पत्थर खदान की चट्टान अचानक नीचे गिर गई, जिसमें काम कर रहे दो मजदूर राजेंद्र (22) और रामपाल (27) दबकर गंभीर रूप से घायल हो गए हैं, जिन्हें इलाज के लिए सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

चार मजदूरों को पता नहीं
उन्होंने कहा कि खदान का पूरा मलबा जेसीबी मशीन से साफ करवाया गया है, अब कोई भी दिक्कत नहीं है। पर्यावरणीय सामाजिक कार्यकर्ता जगत नारायण विश्वकर्मा ने आरोप लगाया कि जिस समय यह घटना हुई, उस समय विस्फोट के लिए तीन ड्रिल मशीनों से चट्टान में छह मजदूर होल (छेद) कर रहे थे, जो सभी दो सौ फीट गहरी खाई में गिरे हैं। बाकी चार मजदूरों का क्या हुआ? प्रशासन खुलासा नहीं कर रहा।

उन्होंने बताया कि यह घटना करीब चार बजे की है, लेकिन मौके पर प्रशासन दिन डूबने के बाद पहुंचा। विश्वकर्मा ने बताया कि इसी तरह 27 फरवरी, 2012 को पत्थर खदान धंसने से नौ लोगों की मौतें हुई थीं।