स्पेशल कमेटी ही कराएगी बार काउंसिल के चुनाव

Special committee will conduct bar council elections
स्पेशल कमेटी ही कराएगी बार काउंसिल के चुनाव
स्पेशल कमेटी ही कराएगी बार काउंसिल के चुनाव

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- जहां से रुकी थी चुनाव की प्रक्रिया, वहीं से की जाए शुरु 

जिटल डेस्क जबलपुर । मप्र स्टेट बार काउंसिल की नई कार्यकारिणी के चुनाव  बार काउंसिल ऑफ इण्डिया द्वारा एडवोकेट्स एक्ट की धारा 8ए के तहत गठित स्पेशल कमेटी ही कराएगी। इस कमेटी में पदेन अध्यक्ष महाधिवक्ता शशांक शेखर हैं। सुप्रीम कोर्ट द्वारा सोमवार को सुनवाई के बाद दिए फैसले में कहा गया है कि चुनाव का अंतिम चरण जल्द से जल्द कराया जाए और चुनाव प्रक्रिया की शुरुआत उसी पाईंट से शुरु की जाए, जहां से वह रोकी गई थी। चुनाव के लिए हाईकोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस केके त्रिवेदी और रिटायर्ड जस्टिस एचपी सिंह की ऑब्जर्बर रहेंगे।
गौरतलब है कि विगत 2 नवम्बर को बार काउंसिल ऑफ इण्डिया के चेयरमेन मनन मिश्रा ने महाधिवक्ता को एक पत्र भेजकर मौजूदा सचिव प्रशांत दुबे को निर्वाचन अधिकारी बनाए जाने पर ऐतराज जताते हुए कहा था कि उन्हें निर्वाचन अधिकारी बने रहने की इजाजत नहीं दी जा सकती। बीसीआई चेयरमेन के 2 नवम्बर के इसी पत्र को लेकर स्टेट बार काउंसिल ने सुप्रीम कोर्ट से मार्गदर्शन लेने एक अर्जी दायर की थी। सुको ने 2 दिसंबर को होने वाले चुनाव पर 29 नवम्बर को रोक लगा दी थी। इस अंतरिम आदेश को वापस लेने स्टेट बार काउंसिल के 8 निवर्तमान सदस्यों ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दायर की थीं। अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि पुरानी कार्यकारिणी का कार्यकाल 5 साल के लिए था और उस अवधि के बाद वह काम नहीं कर सकती है। भले ही उस कार्यकारिणी का कार्यकाल 6 माह के लिए बढ़ाया गया था, लेकिन वह समाप्त होने से पहले ही नए निर्वाचित बॉडी आ जाना थी। फैसले में बैंच ने कहा है कि स्टेट बार काउंसिल की ओर से दी गईं दलीलों को मानना मुश्किलों भरा है। चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों द्वारा किए गए चुनाव प्रचार और उनके द्वारा खर्च की गई रकम के मद्देनजर बैंच ने बार काउंसिल द्वारा नियुक्ति लोगों के साथ ही चुनाव का अंतिम चरण पूरा कराने की जिम्मेदारी स्पेशल कमेटी को सौंपी है।
17 जनवरी को हो सकते हैं चुनाव: सुप्रीम कोर्ट द्वारा सोमवार को सुनवाई के बाद जस्टिस रोहिंटन फली नरीमन और जस्टिस एस रवीन्द्र भट्ट की बैंच द्वारा दिए गए आदेश की प्रति मंगलवार को जारी की गई। भरोसेमंद सूत्रों के अनुसार बुधवार को बार काउंसिल के पदेन अध्यक्ष व महाधिवक्ता शशांक शेखर बार काउंसिल के चुनाव की नई तारीख का ऐलान कर सकते हैं। सूत्रों का दावा है कि चुनाव शुक्रवार 17 जनवरी को हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि  म्मीदवारों को पुन: प्रचार के लिए कुछ समय मिल सके।
उम्मीदवारों के क्रमांक पर जताया ऐतराज: बार काउंसिल चुनाव में उतरे अधिवक्ता एसके कश्यप ने मंगलवार को एक ज्ञापन सचिव को सौंपकर उम्मीदवारों के क्रमांक पर ऐतराज जताया है। ज्ञापन में कहा गया है कि दो उम्मीदवारों ने अपने नाम के आगे डॉक्टर लिखा है, जिसके कारण उनके नाम ऊपर आ गए हैं, जबकि वास्तव में डॉक्टर कोई नाम ही नहीं होता। इसलिए दोनों उम्मीदवारों के नाम के आगे लिखे डॉक्टर शब्द के बजाए उनके नाम वास्तविक क्रम में लगाए जाएं।

Created On :   18 Dec 2019 7:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story