दैनिक भास्कर हिंदी: मण्डला जाने का दूसरा वैकल्पिक मार्ग भी जल्द होगा चौड़ा

July 19th, 2021

सौगात - निवास से मनेरी तक बन चुका है मार्ग, अब बरेला से मनेरी तक डामर की सड़क बनाएगा लोक निर्माण विभाग
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
जबलपुर से बरेला और फिर आगे  निवास होते  मण्डला तक जाने का वैकल्पिक मार्ग अब पूरा चौड़ा किया जाएगा। जबलपुर से मण्डला मुख्य मार्ग के लंबे समय से अधूरे रहने के बाद इस मार्ग में बीते सालों में ट्रैफिक तो बढ़ा लेकिन सड़क की चौड़ाई बहुत कम है जिससे आने-जाने वालों को परेशानी होती है। इस तरह की परेशानी से अब लेकिन जल्द मुक्ति मिल सकती है।  लोक निर्माण विभाग बरेला शारदा मंदिर के सामने से  मनेरी औद्योगिक केन्द्र तक 15.4 किलोमीटर के दायरे में जो सड़क अभी सिंगल है उसको टूलेन बनायेगा। इसके लिए टेण्डर की प्रक्रिया भी आरंभ हो गई। जानकारी के अनुसार करीब 37 करोड़ की लागत से सड़क का निर्माण किया जाना है।  बरेला से मनेरी तक सड़क में 10 मीटर हिस्सा डामरीकृत होगा तो 10 फीट दोनों किनारे के हिस्से में सोल्डर बनेंगे। गौरतलब है कि  निवास से मनेरी तक सड़क को लोक निर्माण विभाग मण्डला ने हाल ही में चौड़ा किया है अब जबलपुर के इस हिस्से में काम होना है। इस जिला मार्ग में अतिक्रमण नहीं है 60 फीट के करीब तक हिस्सा पहले से खाली है। 
पर्यटकों के लिए उपयोगी होगी 
यह सड़क छत्तीसगढ़ जाने वालों को सहूलियत देगा साथ ही पर्यटक, नर्मदा प्रेमियों को भी सुविधा देगा।   मण्डला जाने के लिए दूसरा बेहतर विकल्प होगा। जो पर्यटक बरेला, मनेरी निवास होते हुये मण्डला, कान्हा जाना चाहते हैं उनको  आसान होगा। जो लोग निवास होते हुये अमरकंटक जाना चाहते हैं वे इस मार्ग का उपयोग कर शहपुरा आसानी से जा सकते हैं। इसी तरह बरेला से मनेरी, निवास, वहाँ से कुण्डम जाना आसान होगा। हजारों गाँव की आबादी को भी लाभ होगा। जानकारों के अनुसार  पर्यटकों, नर्मदा प्रेमियों को पूर्वी हिस्से का मार्ग पूरा बनने से बेहतर विकल्प देगा। 
23 को भूमिपूजन 
 लोक निर्माण ईई शिवेन्द्र सिंह के अनुसार इस मार्ग को 24 माह में पूरा करने का टारगेट है। 23 जुलाई को जिले के प्रभारी एवं लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव, क्षेत्रीय विधायक इंदु तिवारी इसका भूमिपूजन करेंगे। अभी मार्ग की चौड़ाई बढ़ाने के साथ इसमें 3 पुलिया को भी बड़ा बनाया जाना है।  इसमें विशेष बात यह है िक अतिक्रमण की कोई बाधा नहीं है। 
 

खबरें और भी हैं...