दैनिक भास्कर हिंदी: उत्तप्रदेश के ये 9 गांव मध्यप्रदेश में होंगे शामिल !

October 15th, 2017

डिजिटल डेस्क,भोपाल। उत्तर प्रदेश के 9 गांव (जो कि मप्र के छतरपुर जिले की नौगांव तहसील से सटे हुए हैं) को मप्र राज्य में शामिल कराने के लिए नौगांव तहसील की महाराजपुर विधानसभा सीट के भाजपा विधायक मानवेंद्र सिंह भंवर राजा सक्रिय हो गए हैं। चूंकि इस समय उप्र में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व और मप्र में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली दोनों सरकारें भाजपा की हैं इसलिए उन्हें इन 9 गांवों को मप्र में शामिल किए जाने की पूरी आशा है।

गौरतलब है कि मानवेन्द्र सिंह राजघराने से तालुल्लक रखते हैं तथा उनके विधानसभा क्षेत्र के पास ही ये 9 गांव यथा गाढ़ो, केसली, रावतपुरा, खम्हा, सौरा, चौकर, धौर्रा, चमरुआ तथा सीगोन पड़ते हैं। ये 9 गांव उप्र की चरखारी-महोबा विधानसभा सीटों में आते हैं तथा इनमें रहने वाले ग्रामीणों के दु-ख-दर्द में मानवेन्द्र सिंह ही जाते रहते हैं,लेकिन वे इन गांवों में विकास कार्य नहीं करवा पाते हैं क्योंकि ये दूसरे राज्य में आते हैं। 

करीब 8 हजार की कुल आबादी वाले उप्र के इन गांवों को मप्र में शामिल किए जाने के लिए पहली बार उन्होंने मप्र सरकार को पत्र भी लिखा है तथा यहां का राजस्व विभाग अब इनके बारे में आवश्यक जानकारियां जुटा रहा है। इन गांवों के लोग भी चाहते हैं कि वे मप्र में शामिल हो जाएं। इन गांवों के अंतरण के लिए उप्र और मप्र दोनों सरकारों के साथ-साथ केंद्र सरकार की भी मंजूरी लगेगी। मानवेन्द्र सिंह चाहते हैं कि यह सारी कवायद गांवों के निवासियों के हित में मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ही करें।

नौगांव भाजपा विधायक मानवेन्द्र सिंह भंवर राजा  का कहना है कि छतरपुर जिले की नौगांव तहसील के हरपालपुर के पास ये 9 गांव हैं जो कि उप्र के हैं। इनमें उन्हें ही दौरा करना पड़ता है। अन्य राज्य के गांव होने के कारण वे अपनी विधायक निधि भी इनमें खर्च नहीं कर पाते हैं। इसीलिए इन गांवों के लोगों के हित में मैंने इन्हें मप्र में शामिल किये जाने हेतु मप्र सरकार को पत्र लिखा है।